breaking news New

खुशखबरी : बच्चों के लिए कोविड टीका को मिली अनुमति..अमरीका में गुरूवार से 12 से उपर की उम्र वाले बच्चों को लगेगा टीका..फाइजर कंपनी ने किया ऐलान..भारत में भी अविलम्ब लाने की मांग उठी

खुशखबरी : बच्चों के लिए कोविड टीका को मिली अनुमति..अमरीका में गुरूवार से 12 से उपर की उम्र वाले बच्चों को लगेगा टीका..फाइजर कंपनी ने किया ऐलान..भारत में भी अविलम्ब लाने की मांग उठी

जनधारा रिसॅर्च टीम
न्यूयार्क. 12 साल तथा उससे अधिक की उम्र के बच्चों के लिए अब वेक्सीन आ गई है. आज अमरीका  के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने घोषणा की है कि उसने उस फाइजर वेक्सीन को अनुमति दे दी है जो बच्चों के लिए तैयार की गई है.


एफडीए कमिश्नर जेनेट वुडकॉक ने रात एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हम जानते हैं कि यह हमारे देश के लिए एक बड़ा कदम है। एक युवा आबादी का टीकाकरण हमें सामान्य स्थिति में लौटने और महामारी को खत्म करने में मदद करेगा.

वुडकॉक ने कहा कि अब माता-पिता और अभिभावक निश्चिंत हो सकते हैं. एजेंसी ने पहले फाइजर कंपनी के सभी दावे, सभी उपलब्ध वैज्ञानिक डेटा की कठोर और गहन समीक्षा की, जैसा कि हमारे पास सभी COVID-19 वैक्सीन प्राधिकरणों ने किया है.

इसके बाद गुरूवार से 12-15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइजर के टीके को लगाया जा सकता है. इसके पहले फिजर कंपनी ने मार्च के अंत में घोषणा की थी कि उसके नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से यह साबित किया है कि यह टीका 12-15 वर्ष की आयु के बच्चों में 100% प्रभावी है तथा 95% प्रभावकारिता दिखाता है.

अमेरिका में बच्चों के लिए कोविड टीका को मिली मंजूरी है. अब यहां सरकार को पिछली गलतियों से सीख लेते हुए फाइजर के उस टीके को बिना देरी लाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक किशोरों पर किये गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है जिसमें टीका सुरक्षित और प्रभावी होने का पता चला था। बच्चों पर और दो साल के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए निगरानी की जाएगी।

फाइजर और बायोएनटेक ने पहले अनुरोध किया था कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के साथ उनकी आपातकालीन उपयोग अनुज्ञा 12-15 वर्ष के बच्चों के लिए भी विस्तारित की जाए। फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बनाया गया कोविड-19 टीका पहला टीका था जिसे गत दिसंबर में ईएमए द्वारा हरी झंडी दिखायी गई थी