breaking news New

सूखी और खुजली वाली जीभ? डॉक्टरों का कहना है कि यह एक नया कोविड लक्षण हो सकता है

सूखी और खुजली वाली जीभ? डॉक्टरों का कहना है कि यह एक नया कोविड लक्षण हो सकता है


बेंगलुरु के डॉक्टरों ने मरीजों को एक लक्षण के साथ देखा है - कोविड की जीभ। डॉक्टरों के अनुसार, रोगी में मुंह के सूखने के अलावा कोई अन्य लक्षण नहीं दिखता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित एक 55 वर्षीय व्यक्ति ने कोविड टास्क फोर्स के एक सदस्य डॉ जीबी सत्तूर से संपर्क किया और शिकायत की कि वह अत्यधिक शुष्क मुंह से पीड़ित है। बाद में, रोगी को कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया।

बैंगलोर मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ सत्तूर ने कहा, "जब मैंने उनके रक्त शर्करा के स्तर की जाँच की, तो यह सामान्य था लेकिन एरिथ्रोसाइट अवसादन दर (ESR) काफी अधिक थी। मैंने पढ़ा था कि नेत्रश्लेष्मलाशोथ कोविड के लक्षणों में से एक हो सकता है। हालांकि उसे बुखार नहीं था, उसने कहा कि वह थका हुआ है। इसलिए, मुझे संदेह हुआ कि यह कोविड का लक्षण हो सकता है और उसे आरटी पीसीआर परीक्षण कराने के लिए कहा जो सकारात्मक निकला। फिर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और फिर ठीक हो गए।"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टर वायरल संक्रमण के नए लक्षणों के पीछे के कारणों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. डॉ सत्तूर ने कहा कि यह यूके, ब्राजील जैसे नए वेरिएंट या भारत में पहली बार पाए गए डबल म्यूटेंट के कारण हो सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड की जीभ मुख्य रूप से जलन, खुजली, दर्द की एक अस्पष्ट अनुभूति और मुंह के अत्यधिक शुष्क होने के साथ मुंह के छालों की दुर्लभ घटना के साथ शुरू होती है। तब रोगी को बिना बुखार के कमजोरी महसूस हो सकती है।

"डॉक्टरों को जीभ की शिकायतों पर नजर रखनी चाहिए और उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सरकार को वेरिएंट को बेहतर ढंग से समझने के लिए और अधिक जीनोम अनुक्रमण करना चाहिए, ”डॉ सत्तूर ने कहा।