breaking news New

सांसद बस्तर ने किया लाला जगदलपुरी और दलपतसागर का निरीक्षण

सांसद बस्तर ने किया लाला जगदलपुरी और दलपतसागर का निरीक्षण


ग्रंथालय में अध्ययनरत छात्रों ने व्यवस्था की सराहना

 सांसद  बैज दलपतसागर के  प्रबंधन समिति की बैठक में हुए शामिल

जगदलपुर। बस्तर सांसद  दीपक बैज ने जगदलपुर शहर के लाला जगदलपुरी ग्रंथालय का निरीक्षण कर वहाँ अध्ययन कर रहे बच्चों से ग्रंथालय की व्यवस्थाओं का चर्चा किए। विद्यार्थीयों ने बताया कि ग्रंथालय में पढ़ाई का बेहतरीन माहौल है सभी प्रकार की पुस्तकों की उपलब्धता और 24 घंटे ग्रंथालय खुला रहने की सुविधा से उन्हें पढ़ाई करने सहूलियत मिल रही है।

 सांसद  बैज ने कहा कि बस्तर के विकास का रास्ता खुल गया है इस ग्रंथालय से बस्तर के युवाओं को अपना भविष्य गढ़ने का अवसर मिल रहा है। यहाँ के युवा विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे है वे सफल होकर बस्तर क्षेत्र में अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएँ देंगे। 

सांसद  बैज ने पुस्तकालय के सभी गतिविधियों का अवलोकन के साथ- साथ युवोदय अकादमी द्वारा पीईटी,पीएटी, जी की तैयारी कर रहे छात्रों से  पढ़ाई,व्यवस्थाओं के सम्बंध में चर्चा किए। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सफीरा साहू, सभापति श्रीमती कविता साहू, अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि, सहित अति. पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, आयुक्त नगर निगम प्रेम पटेल उपस्थित थे।

इसके उपरांत सांसद  बैज, महापौर सफीरा साहू, सभापति श्रीमती कविता साहू ने दलपत सागर के विकास कार्य और प्रबंधन समिति की गठन कार्यक्रम में शामिल हुए। दलपत सागर के संरक्षण- संवर्धन के लिए प्रबंधन समिति के माध्यम से साधारण सभा, सामान्य सभा और सलाहकार समिति का गठन पर चर्चा किया गया।

कलेक्टर  रजत बंसल ने कहा कि दलपत सागर का संरक्षण में प्रशासन की तरफ़ से अनेक एजेंसी मिलकर काम कर रहे है । दलपत सागर के संरक्षण-संवर्धन में सभी जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों का सहयोग ज़रूरी है। 

उन्होंने बताया कि दलपत क्षेत्र के विकास के प्रथम चरण में रानीघाट से बस्तर आर्ट्स तक किया गया है। अगले चरणों में कई विकास कार्य किया जाना है । इसके अलावा उन्होंने आय के श्रोत के साथ-साथ दलपत सागर की सफ़ाई, लाइट का खर्च सहित अन्य खर्च आदि को जोड़कर आर्थिक कार्ययोजना बनाने के निर्देश निगम आयुक्त को दिए।

इस अवसर सांसद  बैज ने कहा कि दलपत सागर बस्तर क्षेत्र का एक ऐतिहासिक धरोहर है इस धरोहर को हम सब को मिलकर बचाना है। इसके लिए शासन-प्रशासन के साथ-साथ हम सब नागरिकों का दायित्व बनता है। सागर के सौदर्यीकरण, कायाकल्प के लिए बजट की व्यवस्था सरकार कर रही है इसके लिए प्राथमिकता के साथ सेवाभाव से सभी मिलकर दलपत सागर के विकास पर कार्य करें। दलपत सागर में पर्यटन की सुविधा के साथ-साथ  रोजगार के भी अवसर भी उपलब्ध करवाया जाए।