breaking news New

नवरा​त्रि : नई गाइड लाइन जारी, मंदिर में सिर्फ पुजारी ही पूजा करेंगे, श्रद्धालु ऑनलाइन आरती और पूजा में हो सकेंगे शामिल

नवरा​त्रि : नई गाइड लाइन जारी, मंदिर में सिर्फ पुजारी ही पूजा करेंगे, श्रद्धालु ऑनलाइन आरती और पूजा में हो सकेंगे शामिल

रायपुर. नवरात्रि को लेकर प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इस गाइड लाइन के तहत रायपुर के मुख्य स्थलों पर देवी प्रतिमाएं विराजित नहीं की जाएंगी। कोरोना संकट को देखते हुए इस बार घट स्थापना करने का ही निर्णय लिया गया है।

अगले 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। कोरोना संक्रमण के चलते चैत्र नवरात्रि की तरह इस बार नवरात्रि फीकी रहने वाली है। प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार रायपुर में दुर्गा उत्सव के दौरान कोई मेला नहीं लगेगा और ही दुर्गा प्रतिमा विराजित की जाएंगी।

नवरात्रि गाइड लाइन का असर सबसे ज्यादा मूर्तिकारों पर पड़ा है। एक ओर कोरोना की मार और दूसरी तरफ प्रशासन द्वारा गाइड लाइन ने मूर्तिकारों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। शहर के मूर्तिकारों ने दुर्गा प्रतिमा तैयार कर ली थी। उन्हें उम्मीद था कि लोग इस बार भी दुर्गा प्रतिमा विराजित करेंगे। लेकिन कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन नें दुर्गा प्रतिमा बिठाने पर रोक लगा दी है।

कोरोना संकट के कारण चैत्र नवरात्रि की तरह इस बार भी नवरात्रि फीकी रहने वाली है। शहर में बढ़ रहे कोरोना को देखते हुए, ज्यादातर समितियां मूर्ति स्थापना के पक्ष में नहीं हैं। समिति के पदाधिकारी की माने तो इस बार कोई आयोजन नहीं होगा। सिर्फ पुजारी ही पूजा करेंगे, बाकी किसी भी अन्य लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्रद्धालु के लिए मंदिर की एक वेबसाइट बनाई जाएगी। जिसके माध्यम से भक्त मां दुर्गा की आरती और पूजा देख सकेंगे। साथ ही सोशल मीडिया पर भी आरती और पूजा का सीधा प्रसारण होगा। जिसमें श्रद्धालु ऑनलाइन शामिल हो सकते हैं।