breaking news New

महिला स्व-सहायता समूह की सराहना : सुकमा के रामाराम गौठान और जेलबाड़ी अर्बन गौठान का आयुक्त धावड़े ने किया निरीक्षण

 महिला स्व-सहायता समूह की सराहना : सुकमा के रामाराम गौठान और जेलबाड़ी अर्बन गौठान का  आयुक्त धावड़े ने किया निरीक्षण

जगदलपुर।  बस्तर कमिश्नर  श्याम धावड़े गुरुवार को अपने एक दिवसीय सुकमा दौरा के दौरान रामाराम गौठान और जेलबाड़ी अर्बन गौठान का निरीक्षण किए। लगभग दस एकड़ में स्थापित रामाराम गोठन में संचालित मल्टीएक्टिविटी और आजीविका संवर्धन के कार्यों का अवलोकन कर महिला स्व सहायता समूह के कार्यों की सराहना किए।



महिला समूह की सदस्य ने बताया कि गौठान में सब्जी उगाकर सुरक्षा बलों के कैम्पों में बेचने से एक लाख 77 हजार की आय हुई है। इसके अलावा गौठान में उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट खाद की गुणवत्ता का अवलोकन कर कृषि विभाग के अधिकारी को खाद का उठवाव जल्द करवाने के निर्देश दिए।

कमिश्नर श्री धावड़े ने गौठान में ग्राफ्टेड पपीता और आम की फसल को देखकर महिलाओं के द्वारा किए गए कार्य की सराहना की। साथ ही गौठान में आगजनी के कारण कुछ पेड़ों का हुए नुकसान को स्थान्तरित कर नये पौधे लगाने तथा पीपीटी से घेराव करवाने के निर्देश दिए।

    इसके अलावा उन्होंने जेलबाड़ी इलाके में नगर पालिका परिषद के अर्बन गौठान का भी निरीक्षण किए। पथरीली जगह में स्थापित गौठान की आजीविका मूलक गतिविधि से कमिश्नर  धावड़े काफी प्रभावित नजर आए। गोमती स्वच्छता समिति की महिला सदस्य ने बताया कि उन्होने बायो वेस्ट से चार लाख पचास हजार,वर्मी कम्पोस्ट से एक लाख 30 हजार और सब्जी उत्पाद से 46 हजार की आय की है। महिला समूह द्वारा बेहतरीन तरीके से प्लास्टिक बोतलों का उपयोग कर परिसर को सजाने और परिसर साफ सफाई रखने की कमिश्नर ने सराहना किए। गोबर से बने लकड़ी का शीघ्र बिक्री करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित भी दिए।