Breaking : कोरोना से एक भी मौत नही हुई लेकिन पीलिया से एक और मौत, अब तक छह लोग मरे, नगर निगम का जल विभाग कुंभकर्णी नींद में!

Breaking : कोरोना से एक भी मौत नही हुई लेकिन पीलिया से एक और मौत, अब तक छह लोग मरे, नगर निगम का जल विभाग कुंभकर्णी नींद में!

रायपुर। करोना वायरस के संक्रमण की महामारी की दहशत के बीच  राजधानी रायपुर में पीलिया का प्रकोप भी बढ़ गया है। रायपुर के आमापारा के बाद श्याम नगर इलाके में भी पीलिया के मरीज निकल कर सामने आए हैं। 2 मरीजों में से एक मरीज की मौत भी हो गई है। गंदे पानी की वजह से पीलिया का प्रकोप फैलता है ऐसे में सवाल यही उठता है कि नगर निगम लोगों को साफ पानी भी मुहैया नहीं करा पा रहा है।

रायपुर के आमापारा में एक दर्जन से अधिक लोग पिछले दिनों पीलिया से प्रभावित हो गए थे। इसके बाद अब श्याम नगर में उसी तरह की स्थिति देखने को मिल रही है। पिछले सालों में भी मोवा इलाके में पीलिया का भारी प्रकोप देखा गया था। बावजूद इसके निगम कोई सीख नहीं लेता है। इसके चतले ही हर साल पीलिया से रायपुर में मौत और मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ताजा मामले के बाद नगर निगम प्रशासन अलर्ट मोड में रहने की बात कह रहा है।

इसलिए परेशानी
नगर निगम रायपुर से खारून नदी के जल स्तर में गिरावट के कारण गंदा पानी नदी से आने की बात कह रहे हैं। श्याम नगर वार्ड क्षेत्र के पार्षद अजीत कुकरेजा का कहना है कि गर्मी में इस तरह की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम अलर्ट है। खारून नदी का जलस्तर गिर गया है, जिसके चलते गंदा पानी नदी से आ रहा है। हालांकि नगर निगम प्रबंधन लोगों को साफ पानी की सप्लाई करने और परेशानी को दूर करने का पूरा प्रयास कर रही है। पीलिया प्रभावित क्षेत्र में पूरी निगरानी रखी जा रही है।
  
दूसरी ओर नगरीय प्रशासन सचिव अलरमेलमंगई डी ने आज विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने आयुक्त, अपर आयुक्त एवं जोन आयुक्त के साथ भाटागांव स्थित जलशोधन संयंत्र सहित उन बस्तियों का दौरा भी किया गया जहां पीलिया के प्रकरण सामने आए थे। उन्होंने भाटागांव जल संयंत्र का निरीक्षण कर क्लोरीन की मात्रा व जल वितरण नेटवर्क की संपूर्ण जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने निर्देशित किया कि जल शोधन संयंत्र और सभी ओवरहेड टैंक से पानी के सैंपल रोज लिए जाएं और इसे जांच के लिए एनएबीएल के लैब भेजे जाएं ।

उन्होंने निगम के जोन क्रमांक 5 के बंधवा पारा,खो खो पारा पहुंचकर पीलिया प्रभावित मरीजों के परिवारों से मुलाकात कर उनसे स्वास्थ्य व अन्य सुविधाओं की जानकारी ली ।उन्होंने एहतियात के तौर पर प्रभावित क्षेत्रों के हर घर में क्लोरीन टेबलेट बांटने, नालियों की नियमित साफ-सफाई करने के लिए अधिकारियो से कहा है । इस दौरान नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार, सूडा के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौमिल रंजन चैबे, अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य सहित विभागीय अधिकारी भी उनके साथ थे।

इसी कड़ी में 8 अप्रैल को सुबह 11 बजे सभी जोन कमिश्नर की बैठक  बुलाई  गयी है ,जिसमे जोनवार जलापूर्ति व्यवस्था, जल शुद्धीकरण सहित कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा होगी।