शुक्रिया मोदी जी, यह मदद हम भूलेंगे नहीं : डोनाल्ड ट्रंप

शुक्रिया मोदी जी, यह मदद हम भूलेंगे नहीं : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की सप्लाई के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि असाधारण हालात में दोस्तों के बीच सहयोग और भी बढ़ाने की जरूरत होती है. डोनाल्ड ट्रंप का कहना था, ‘एचसीक्यू पर लिए गए फैसले के लिए भारत और वहां के लोगों का शुक्रिया. हम ये बात भूलेंगे नहीं. इस लड़ाई में मजबूत नेतृत्व के साथ भारत ही नहीं, पूरी मानवता की मदद करने के लिए शुक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.’

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन मलेरिया के इलाज में काम आने वाली एक दवा है. इसे कोरोना वायरस के इलाज के लिहाज से भी अहम माना जा रहा है. गुजरात की तीन फैक्ट्रियों से इसके 2.9 करोड़ डोज की पहली खेप अमेरिका रवाना की जा चुकी है. अपने यहां कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए हाल में भारत ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी. लेकिन चौतरफा अपील के बाद उसने मानवीय आधार इसके आंशिक निर्यात को मंजूरी दे दी है.

अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 14 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे के भीतर ही वहां करीब 2000 मौतें दर्ज की गईं. अमेरिका में लगभग साढ़े चार लाख लोग इस वायरस की चपेट में हैं.