breaking news New

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को किया गया प्रमुख एयरपोर्ट घोषित

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को किया गया प्रमुख एयरपोर्ट घोषित


श्रीनगर । केंद्र ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को प्रमुख एयरपोर्ट घोषित किया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 की धारा 2 की उप-धारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्र सरकार श्रीनगर हवाई अड्डे को प्रमुख हवाईअड्डा घोषित करती है।

इस कदम के साथ, हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए) श्रीनगर हवाई अड्डे पर वैमानिकी सेवाओं के लिए शुल्क निर्धारित करेगा।

अधिनियम की धारा 13 के अनुसार, एईआरए को प्रमुख हवाईअड्डों पर प्रदान की जाने वाली वैमानिकी सेवाओं के लिए टैरिफ निर्धारित करने के लिए अनिवार्य किया गया है।

एईआरए के तहत, केंद्र एक हवाईअड्डे को एक प्रमुख हवाईअड्डे के रूप में नामित कर सकता है, यदि इसका वार्षिक यात्री यातायात कम से कम 35 लाख है।

केंद्र सरकार को एक अधिसूचना के माध्यम से किसी भी हवाईअड्डे को एक प्रमुख हवाईअड्डे के रूप में नामित करने का भी अधिकार है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हाल ही में अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान 23 अक्टूबर को श्रीनगर एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान संचालन का उद्घाटन किया था। अमित शाह ने श्रीनगर से शारजाह और यूएई के लिए भी सीधी उड़ान सेवा का उद्घाटन किया था।

इसी के साथ एक दशक से अधिक समय बाद एक बार फिर कश्मीर से संयुक्त अरब अमीरात के बीच सीधी उड़ान सेवा की शुरुआत हुई है।