breaking news New

बाढ़ की चेतावनी,मदुरै में वैगई बांध का जलस्तर 69 फीट पर पहुंचा

बाढ़ की चेतावनी,मदुरै में वैगई बांध का जलस्तर 69 फीट पर पहुंचा

चेन्नई । तमिलनाडु के मदुरै में वैगई बांध का जलस्तर 71 फीट की पूर्ण जलाशय क्षमता के मुकाबले 69 फीट तक पहुंचने पर बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई है. उधर भारी बारिश के बाद चेन्नई के टी नगर में जलभराव को पंप की मदद से निकाला जा रहा है.

इसके अलावा चेन्नई में भारी बारिश के बाद इकठ्ठा  हुआ पानी अब धीरे-धीरे कम हो रहा है, जिससे जीवन अब सामान्य हो रहा है.

केंद्रीय जल आयोग ने कहा कि रानीपेट जिले के पोय्यापक्कम में हमारी ऑब्जर्वेशन साइट पर कल्लार नदी बाढ़ के सबसे ऊंचे स्तर से ऊपर बह रही है. उधर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को चेन्नई में बारिश के दौरान बचाव कार्य के लिए महिला इंस्पेक्टर राजेश्वरी को सम्मानित किया. गुरुवार को इंस्पेक्टर राजेश्वरी एक बेहोश आदमी को अपने कंधों पर रखकर ऑटोरिक्शा से चेन्नई के एक अस्पताल पहुंची थीं.

राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है, फसलें जलमग्न हो गई हैं, पेड़ उखड़ गए हैं और 1,000 से अधिक झोपडिय़ों को नुकसान पहुंचा है. 2015 के बाद नवंबर महीने में एक दिन में हुई ये सबसे अधिक बारिश है. पिछले 24 घंटों में शहर में 203.5 मिमी बारिश हुई. तमिलनाडु के अन्य उत्तरी क्षेत्र जलमग्न हो गए. कई क्षेत्रों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिजली काट दी गई है.

बारिश से सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है. पिछले चार दिनों से आई बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है, सड़कें जलमग्न हो गई है और यातायात का मार्ग परिवर्तित होने से लोगों को बड़ी दिक्कतें आ रही हैं.

चेन्नई और उसके उपनगरों के अलावा उत्तरी क्षेत्र समेत राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश हुई. मुख्यमंत्री स्टालिन ने विभिन्न जिलों में बारिश से संबंधित मुद्दों के प्रबंधन के लिए नियुक्त मंत्रियों और विशेष अधिकारियों से बात की और उनके साथ स्थिति की समीक्षा की.

उन्होंने राहत गतिविधियों में तेजी लाने और राहत शिविरों में गुणवत्तापूर्ण भोजन और मेडिकल सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने फसलों के नुकसान को रोकने के लिए संबंधित अधिकारियों को कदम उठाने के निर्देश दिए. साथ ही मुख्य सचिव वीअराई अंबू समेत राज्य के शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की.