breaking news New

नक्सल गढ़ में 160 नक्सलियों की मौत

नक्सल गढ़ में 160 नक्सलियों की मौत

बीजापुर । नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी ने 16 पन्नों का प्रेस नोट जारी कर 28 जुलाई से 03 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाए जाने की घोषणा करते हुए नक्सलियों के मौतों का आंकड़ा भी बताया है, जिसमें विगत एक वर्ष के दौरान कुल 160 नक्सलियों की मौत होने की जानकारी दी गई है, इसमें सबसे ज्यादा दण्डकारण्य में अर्थात बस्तर संभाग के नक्सल गढ़ में 101 नक्सलियों की मौत हो चुकी है, इसके अलावा बिहार-झारखंड में 11, ओडिसा में 14, महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) में 08, ओडिसा-आंध्र सीमा पर 11, तेलंगाना में 14 और पश्चिमी घाटी में 01 नक्सली की मौत हुई है।
नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी के अनुसार, बीते एक वर्ष में मरने वाले नक्सलियोंं में 30 महिला नक्सली भी शामिल हैं। इसके अलावा दुर्घटना में पांच और बीमारी से हरिभूषण सहित 13 नक्सलियों की मौत हुई है। इसके अलावा एक साल में हुए विभिन्न मुठभेड़ों में 95 नक्सली मारे गए हैं। जबकि 27 नक्सलियों के मौत का विवरण सेंट्रल कमेटी के पास भी नहीं है।  
सेंट्रल कमेटी द्वारा जारी प्रेस नोट में 28 जुलाई से 03 अगस्त तक शहीद सप्ताह मनाये जाने का एलान किया गया है। इस दौरान गांव-गांव में सभा भी आयोजित की जाएगी। साथ ही पिछले वर्ष मारे गए नक्सलियों को विशेष तौर पर याद करते हुए मृतक नक्सली साथियों को श्रद्धांजलि भी देंगे।