breaking news New

होली पर सजे रायपुर के बाजार, कोरोना के साए में मनेगी होली, धारा 144 लागू

 होली पर सजे रायपुर के बाजार, कोरोना के साए में मनेगी होली, धारा 144 लागू


रायपुर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष होली का पर्व धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा। कोरोना वायरस कोविड 19 विश्व व्यापी महामारी दूसरे चरण में पूरे प्रदेश को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। नोडल अधिकारी द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 2109 तक आंकड़ा कोरोना संक्रमितों का पहुंच चुका है। वहीं पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश की स्थिति भी इन दिनों बेहद नाजुक चल रही है। हाल ही में मध्यप्रदेश में इंदौर, भोपाल, जबलपुर में पुन: लाकडाउन लगने के बाद प्रदेश की सीमाएं पूर्व की भांति सील नहीं किये जाने के कारण आवाजाही जारी है जिसके चलते कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है।


ज्ञातव्य है कि होली का त्योहार धूम धमाके से मनाया जाता है। होली को लेकर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार आज से प्रदेश के 28 जिलों में जिला कलेक्टरों द्वारा धारा 144 लागू कर दी गई है। होली पर्व पर सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। समाजसेवी संगठनों द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमों के जरिए होली का पर्व घर में ही मनाए जाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वहीं शासन में पदस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी इन दिनों कोरोना संक्रमित हो रहे हैं।


मेकाहारा एवं जिला अस्पताल में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों के रिश्तेदार भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में शामिल है। प्रदेश सरकार द्वारा होली को लेकर तगड़ी मोर्चाबंदी 28 एवं 29 मार्च को शहर में रहेगी। शहर के चौक चौराहों सहित चप्पे चप्पे में पुलिस के हजार भर से अधिक जवान ड्यूटी में लगाए गए हैं। अब मास्क नहीं पहनने वालों पर सीधे 500 रुपये जुर्माना लिये जाने का प्रावधान शासन ने लिया है।


होली के शुभ अवसर पर हुड़दंग करने वाले शराब पीकर हंगामा करने वाले एवं कोरोना गाइड लाइन के तहत धारा 144 के तहत 5 से अधिक व्यक्ति एक ही स्थान पर मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। व्यवस्था बिगाडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश डीजीपी द्वारा सभी थाना प्रभारियों को दिये गये है जिस थाना क्षेत्र में उल्लंघन की घटनाएं पाई जाएंगी उस थाना प्रभारी के अनुसार उच्चाधिकारियों द्वारा कड़ी कार्रवाई किये जाने के संकेत भी पुलिस मुख्यालय ने दिये हैं।