COVID_19 : इटली में तीन मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

COVID_19 : इटली में तीन मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

रोम 11, अप्रैल | वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण को रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।इटली के प्रधानमंत्री जूजेप्पे कॉन्टे ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की घोषणा की।कॉन्टे ने कहा, “ हमने देश में लागू प्रतिबंधों को जारी रखने के लिए लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। यह बहुत ही कठिन और आवश्यक फैसला है जिसके लिए मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।प्रधानमंत्री के मुताबिक सरकार के मंत्रियों, विशेषज्ञों, स्थानीय प्रशासन और व्यापार संघों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद ही देश में लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

कॉन्टे ने कहा, “ हम मौजूदा परिस्थिति में सब कुछ नहीं खोल सकते, लेकिन मैं इस बात का आश्वासन देता हूं कि यदि तीन मई से पहले परिस्थितियां बेहतर होती हैं तो हम आवश्यक कदम उठायेंगे। हालांकि 14 अप्रैल से किताबों की दुकानें समेत नवजात बच्चों के लिए आवश्यक दुकानें खुलेंगी।इटली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 18 हजार को पार कर 18849 हो गयी है जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 147577 हो गयी है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 570 लोगों की मौत हुई है। हालांकि गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को मृतकों की संख्या में कमी आई है। गौरतलब है कि इटली में सबसे पहले नौ मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी। तीन अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि खत्म होने से पहले ही इसे 13 अप्रैल और अब तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इटली में 21 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इटली का लोम्बार्डी प्रांत इस महामारी से सर्वाधिक गंभीर रूप से प्रभावित है।