breaking news New

कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण

कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण

 हेमन्त मिश्रा

बलौदाबाजार। कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने जिले के स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला मिशन समन्वयक आर.सोमेश्वर राव भी उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान बलौदाबाजार विकासखण्ड अंतर्गत बालिका आवासीय विद्यालय भाठागांव, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रिसदा का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अधिकारी  विद्यालय में शिक्षा,बच्चों के टीकाकरण,मध्यान्ह भोजन सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान विद्यालय में स्थित किचन गार्डन का अवलोकन किया तथा विद्यालय परिसर में व्याप्त साफ सफाई की कर्मी को लेकर अधीक्षिका लक्ष्मी काठरे को डांट फटकार लगाई एवं तत्काल परिसर में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिये। इसके साथ ही बच्चों की उपस्थिति कम मिली। कक्षा 6 से 8 की कक्षाएं पुनः प्रारंभ करने के आदेश के बावजुद बच्चों की संख्या कम पायी गयी .

जिसके लिए अधीक्षिका को पालको से संपर्क कर तत्काल शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया। निरीक्षण के दौरान बच्चों के शैक्षणिक स्तर का अवलोकन किया गया। इसके साथ ही अधीक्षिका को गणित स्नातकोत्तर होने के कारण विद्यालय में निवासरत कक्षा 9 से 12 के छात्राओं को इस कठिन विषय का अध्यापन उनके शालेय समय के पहले या बाद में स्वयं रूचि लेकर परिसर में अध्यापन कार्य करने के लिए कहा गया।

इस दौरान अधिकारियों द्वारा मध्यान्ह भोजन को स्वयं चखा गया जिस पर दाल की क्वालिटी पर नाराजगी व्यक्त करतें हुए  उनमें और सुधार करनें के निर्देश दिए गए। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय विकासखण्ड का मॉडल विद्यालय माना जाता है अतः नवाचार के माध्यम से बच्चों को अधिगम सामाग्री प्रदान कर उनके स्तर को बनाये रखने हेतु हिदायत दी गयी।

इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रिसदा में निरीक्षण के दौरान 51 छात्र-छात्राओं का वेक्सीनेशन नहीं होने की जानकारी प्राप्त हुई। जिस पर स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों से शत प्रतिशत टीकाकरण करने कहा गया है। इसके साथ ही टीकाकरण को लेकर गांव में जागरूकता अभियान के तहत समय समय पर रैली का भी आयोजन करने के निर्देश दिए गए है।

शाला परिसर में बने नवीन भवन का भी अवलोकन किया गया। मौके पर उपस्थित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं की बैठक लेकर बच्चों में नैतिक मूल्यो,अनुशासन तथा मजबूत अध्ययन अध्यापन कार्य संपादित करने हेतु सभी को स्पष्ट निर्देश दिया गया एवं सभी बच्चों को नवाचार व नवीनतम सोच के साथ विज्ञान,गणित व अंग्रेजी विषयों पर विशेष ध्यान देने को कहा गया।