breaking news New

Breaking राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग में 51 वर्षीय गृहिणी संजीदा ने जीता गोल्ड मेडल

Breaking राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग में 51 वर्षीय गृहिणी संजीदा ने जीता गोल्ड मेडल


जिला और राज्य में पहले भी लहरा चुकी हैं परचम

कोरिया/इंडियन पावर लिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित  पुरुष और महिला राष्ट्रीय पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप सोमवार, 3 जनवरी 2022 को बिस्टुपुर के मिलानी ऑडिटोरियम में शुरू हुई। पुरुषों और महिलाओं के लिए इस चार दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 12 राज्यों के 430 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसका समापन 6 जनवरी 2022 को मेडल एवं ट्रॉफी वितरण के साथ हुआ।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के 50 खिलाड़ियों ने भी इस राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया और स्वर्ण, रजत, कांस्य पदक के साथ स्ट्रॉन्ग मेन एवं स्ट्रॉन्ग वूमेन की ट्रॉफी भी अपने नाम किया।

विदित हो कि जिला कोरिया चिरिमिरी की निवासी 51 वर्षीय छत्तीसगढ़ स्ट्रॉन्ग वूमेन रह चुकी संजीदा खातून ने 205 किलो वजन उठा कर इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में न केवल 72 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता बल्कि भारत की स्ट्रॉन्ग वूमेन मास्टर 2 की ट्रॉफी भी उन्होंने अपने नाम किया। 

51 वर्ष की संजीदा खातून ने अपने जीत का श्रेय अपने कोच धर्मेंद्र दास एवं राम नारायण सिंह साथ ही सहयोगी रवि कुमार, फारूक अंसारी, बिलासपुर के पावरलिफ्टर निसार अहमद, मुख्तार, राहुल सारथी को दिया। साथ ही उन्होंने बताया की जिम जाने से कैसे उनके जीवन में बदलाव हुआ कैसे उन्होंने अपनी बीमारियों को खत्म कर डॉक्टरों और आमजनों को अचरज में डाल दिया।

नित व्यायाम योग के साथ उन्होंने पावरलिफ्टिंग शुरू की और अबतक 6 स्वर्ण पदक हासिल किया और 3 बार स्ट्रॉन्ग वूमेन और छत्तीसगढ़ रह चुकी हैं। निरंतर आगे बढ़ने के लिए उनकी बेटी अलीशा शेख़ ने उनका उत्साह वर्धन किया जो खुद एक नेशनल पावरलिफ्टर और युवा कवयित्री हैं।

ऑपरेशन और बीमारियों से निकलने उन्होंने जिम जाना शुरू किया सही खानपान और व्यायाम से उन्होंने अपनी बीमारियां खत्म की और अपनी बेटी के साथ पावरलिफ्टिंग की ट्रेनिंग उन्होंने शुरू किया। सामाजिक कठिनायों को दरकिनार कर उन्होंने अपनी पहचान बनाई। 

 टीम चैंपियनशिप ट्रॉफी भी छत्तीसगढ़ ने अपने नाम किया, छत्तीसगढ़ टीम के ऑफिशियल के तौर पर छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स पावरलिफ्टिंग एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी तेजा साहू, पुरुष कोच एम. हरिनाथ, महिला कोच पूजा नायक, मैनेजर चंदूलाल साहू, इंडियन पावरलिफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष सत्यप्रकाश मसीह चैंपियनशिप में उपस्थित थे।