breaking news New

मंगलम् कालोनी वासियों ने मनाई धूमधाम से छठ पूजा

मंगलम् कालोनी वासियों ने मनाई धूमधाम से छठ पूजा


 हेमन्त मिश्रा

बलौदाबाजार . बलौदा बाजार स्थित मंगलम् कालोनीवासियों ने बुधवार को धूमधाम से छठपूजा का आयोजन किया। कार्तिक महिने की शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि को पर्व की शुरूआत सोमवार को स्नान यानी नहाय खाय के साथ हुई। इसके बाद मंगलवार को व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया। सबसे बड़ी बात की यह ही एक ऐसा त्यौहार है जिसमें साक्षात सूर्य देव की पूजा उनकी उपस्थिति में की जाती है, जहां डूबते और उगते सूर्य की उपासना अर्ध्य देकर की जाती है।

मंगलम् कालोनी में छठ पूजा कार्यक्रम का आयोजन भव्य रूप में किया गया जिसमें मुख्य रूप से मुकेश तिवारी, डा. रविशंकर चौधरी, धनंजय सिंह, अशोक सिंह, ऋषिकेश मौर्य, यशवंत महिलाने, मनोज कुशवाहा, संतोष सिंह, रविकुमार गंगल, शिव सिंह एवं संजीव तिवारी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार छठ पर्व की शुरूआत महाभारत काल में हुई थी। सबसे पहले सूर्य पुत्र कर्ण ने सूर्य देव की पूजा शुरू की। सूर्य की कृपा से ही वह महान योद्धा बना था। आज भी छठ में अर्ध्य दान की यही पद्धति सर्वाधिक प्रचलित है।

छठ पूजा सूर्य, उषा, प्रकृति, जल, वायु और उनकी बहन छठी मईया को समर्पित है ताकि उन्हे पृथ्वी पर जीवन की देवताओं को बहाल करने के लिए धन्यवाद और कुछ शुभकामनाएं देने का अनुरोध किया जाए। छठ में कोई मूर्ति पूजा शामिल नहीं है। त्यौहार के अनुष्ठान कठोर है और चार दिनों की अवधि में मनाया जाता है।