breaking news New

किसानों को मिलेगा 2 हजार, सौर सुजला योजना का लाभ, सभी बनवांए केसीसी

 किसानों को मिलेगा 2 हजार,  सौर सुजला योजना का लाभ, सभी बनवांए केसीसी


बैकुण्ठपुर।  जिला पंचायत कोरिया के मंथन कक्ष में गुरुवार को सामान्य सभा की बैठक संपन्न हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक के दौरान सदन में उपाध्यक्ष जिला पंचायत  वेदांती तिवारी सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे। इस बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति के संबंध में चर्चा की गई और जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र की आवश्यकताओं के बारे में सदन में बात रखी गई। सदस्यों के द्वारा रखे गए विषयों पर जिला पंचायत सीइओ श्री कुणाल दुदावत द्वारा विभागीय अधिकारियों को समय-सीमा में कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा के पूर्व गत बैठक में सदस्यों द्वारा लाए गए विषयों के संबंध में की गई कार्यवाही से विभागीय अधिकारियों ने अवगत कराया। इसके बाद  सामान्य सभा की बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी श्री दीवान ने बताया कि सौर सुजला योजना के तहत जिलेभर में 2 हजार किसानों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक इस योजना के तहत 8 सौ किसानों ने आवेदन प्रस्तुत कर दिए हैं। इस संबंध में सदन को जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों ने बताया कि किसान अपने कुंए या बोरिंग में सौर सुजला का पंप स्थापित करा सकते है। उन्होने सदन को अवगत कराया कि जिले के सभी सहकारी साख समितियों  में अभियान चलाकर केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है। सभी किसान यहां आकर अपने लिए केसीसी जरूर बनवाएं। इस कार्ड के माध्यम से उन्हे खरीफ और रबी की खेती के लिए सभी तरह के ऋण आसानी से प्राप्त होंगे।

        सदन में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराते हुए जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर कोरिया  श्याम  धावड़े के निर्देषानुसार वनाधिकार पत्रक के सभी मामलों के निपटान के लिए आगामी माह में विभिन्न केंप आयोजित किए जाएंगे। इसमें सभी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वनाधिकार संबंधी मामलों पर अंतिम निराकरण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही अभियान चलाकर कुपोषण से लड़ने के लिए कार्य किया जा रहा है। एैसे में सभी जनप्रतिनिधि जब भी अपने क्षेत्र भ्रमण में जांए तो कुपोषित बच्चों को उनके माताओं के साथ एनआरसी यानी पोषण पुनर्वास केंद्रों  में भर्ती कराने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि इस समस्या पर जल्द कारगर तरीके से काबू पाया जा सके। जिला पंचायत सीइओ ने बैठक के दौरान सभी सदस्यों को अवगत कराया कि जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के लिए अभियान चलाकर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए आप अपने आस-पास के सभी पात्र हितग्राहियों को अवगत कराएं ताकि कोई छूट न पाए।

       आगामी 2 अक्टूबर की अनिवार्य ग्राम सभा में भी इन मामलों पर ग्राम सभा के प्रस्ताव बनाए जाने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मनरेगा के लेबर बजट का भी प्रस्ताव बनाया जाना है इसलिए आप सभी अपने क्षेत्र के अनुसार कार्यों को सूचीबद्ध कराएं। स्वास्थ्य विभाग में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि जिले में अब तक 4 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। टीकों की उपलब्धता के आधार पर यह कार्य मिशन मोड में किया जा रहा है। सभी जनप्रतिनिधि अपने आस पास के क्षेत्रों में और प्रोत्साहित करें ताकि कोई भी वयस्क कोरियावासी बचाव का टीका लगवाने से वंचित न रह जाए। इसके अलावा विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा के बाद जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख यह सुनिष्चित करें कि जिला पंचायत की अन्य समितियों की बैठक अनिवार्य रूप से समय समय पर होती रहे। इस बैठक में सभी विभाग प्रमुखों के अलावा जिला पंचायत के सदस्य उषा सिंह,  चुन्नी पैकरा,  ज्योत्सना राजवाड़े, श्रीमती फूलमती सिंह, श्री दृगपाल सिंह,  सुनीता कुर्रे सहित अन्य सभासद उपस्थित रहे।