breaking news New

Breaking : काबुल में अमेरिका के मिशन का अंत, 1,23,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाला

Breaking : काबुल में अमेरिका के मिशन का अंत,  1,23,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाला

वाशिंगटन।  अमेरिका और गठबंधन बलों ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी होने से पहले इस युद्धग्रस्त देश से 1,23,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाला है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

श्री मैकेंजी ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “अमेरिका और गठबंधन बलों ने 1,23,000 से अधिक नागरिकों को निकाला है।”इस तरह आखिरकार अफगानिस्तान में अमेरिका के लगभग 20 साल लम्बे मिशन का अंत हो गया. अमेरिका के रक्षा मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को जानकारी दी गई कि अफगानिस्तान से अब उसके सभी सैनिक लौट आए हैं और मिशन पूरी तरह खत्म हो गया है.

अफगानिस्तान से आतंकवाद के खात्मे का प्रण लेकर अमेरिकी सेना 19 साल, 10 महीने और 10 दिन बाद आखिरकार देश को तालिबान के हवाले करके वापस लौटी. वापस लौटते अपने आखिरी जवान का फोटो खुद अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा, 'अफगानिस्तान को छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक. मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू 30 अगस्त को सी-17 एयरक्राफ्ट में लौटते हुए. इसके साथ ही काबुल में अमेरिका का मिशन खत्म हुआ.