breaking news New

वैश्विक सर्वे में बनाया कीर्तिमान, सुरक्षित यात्रा के लिहाज से आईजीआई एयरपोर्ट दूसरे नंबर पर

वैश्विक सर्वे में बनाया कीर्तिमान, सुरक्षित यात्रा के लिहाज से आईजीआई एयरपोर्ट दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने एक बार फिर कीर्तिमान स्थापित किया है। कोविड-19 में विमानों के बेहतर संचालन के साथ संक्रमण के दौरान बचाव व सावधानी पूर्वक यात्रा कराने में दिल्ली एयरपोर्ट विश्व में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर सिंगापुर का चांगी हवाई अड्डा है।

कोविड-19 के दौरान सुरक्षित यात्रा के लिए सेफ ट्रेवल बैरोमीटर ने विश्व के 200 एयरपोर्ट का सर्वे किया है। इसमें दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा। सिंगापुर के एयरपोर्ट ने कुल पांच पैरामीटर के सर्वे में 4.6 अंक प्राप्त किया, जबकि दिल्ली एयरपोर्ट 4.7 अंक के साथ यानी प्वाइंट 1 पैरामीटर पीछे रहा।

विश्व रैंकिंग में दिल्ली के अलावा जर्मनी और चीन का एयरपोर्ट ने भी 4.6 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे। सेफ  ट्रेवल बैरोमीटर नाम की  निजी कंपनी ने कोरोना के दौरान स्वास्थ्य व सुरक्षा दिशा-निर्देशों के पालन को लेकर विश्व के दो सौ एयरपोर्ट पर सर्वे किया था।

दिल्ली एयरपोर्ट पर बेहतर सफाई व्यवस्था, कोविड-19 जांच लैब, ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर मशीन, अल्ट्रा वॉयलेट बैगेज स्कैनर, सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई तरह के मानकों पर खरा उतरा।