breaking news New

टीकाकरण : पीएम मोदी से आज रूबरू हो सकते हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्यों के साथ बैठक, टीके पर आज राज्यों से बात करेंगे पीएम मोदी

टीकाकरण : पीएम मोदी से आज रूबरू हो सकते हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्यों के साथ बैठक, टीके पर आज राज्यों से बात करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली. दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम चार बजे मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपनी टीम के साथ पीएम मोदी से चर्चा कर सकते हैं.

इस दौरान प्रधानमंत्री की ओर से राज्यों को दिशा-निर्देश दिये जायेंगे. साथ ही, मुख्यमंत्री से भी राय-मशविरा लेंगे. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा कोरोना के दो टीकों- कोविशील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद यह पीएम की सीएम के साथ पहली बैठक होगी.

टीकाकरण की तैयारी के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसमें कोविन सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल को लेकर चर्चा की गयी. बैठक की अध्यक्षता कोविड टीके से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य राम सेवक शर्मा ने की.

उन्होंने कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म देश के कोविड टीकाकरण अभियान के लिए आधार और बैकअप दोनों का काम करेगा. शर्मा ने कहा कि टीका कभी भी और कहीं भी उपलब्ध हो, इस पर जोर होना चाहिए. उन्होंने गुणवत्ता से समझौता किये बिना लचीलेपन पर जोर दिया. शर्मा ने राज्यों को सलाह दी कि वे लाभार्थियों से अपना नया नंबर आधार रिकॉर्ड में अपडेट कराने का आग्रह करें.

लाभार्थियों से आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की राज्यों को सलाह.