breaking news New

अड़भार में सहकारी बैंक का शुभारंभ, किसानों में आई खुशहाली - चंद्रकार

अड़भार में  सहकारी बैंक का शुभारंभ, किसानों में आई खुशहाली -  चंद्रकार


      सक्ती।  विकासखंड मालखरौदा के नगर पंचायत अड़भार में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर की 57वीं शाखा का शुभारंभ हुआ। इस बैंक की जिले में यह 19वीं शाखा है। नवीन शाखा अड़भार में अड़भार, सकर्रा, मोहंदीकला और कर्रापाली समिति को शामिल किया गया है। बैंक का शुभारंभ अपेक्स बैंक के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त)  बैजनाथ चंद्राकर की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर मंच मे चन्द्रपुर विधायक  राम कुमार यादव, बिलासपुर के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अध्यक्ष  प्रमोद नायक,  अर्जुन तिवारी विशेष रूप से उपस्थित थे।  

     अपेक्स बैंक अध्यक्ष  चंद्राकर ने कहा कि नवीन शाखा के प्रारंभ होने से चार समितियों के खाता धारकों को बैंक से लेनदेन, ऋण आदि में सहुलियत होगी। पहले इस क्षेत्र के किसानों को मालखरौदा की बैंक शाखा पर निर्भर रहना पड़ता था। समीप में ही अड़भार शाखा खुलने से करीब 4,000 किसान लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विगत तीन वर्षाे में किसानों के हित में अनेक निर्णय लिए है। जिसके फलस्वरूप किसान आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं। किसानों में खुशहाली का महौल है। छत्तीसगढ़ में 17 तारीख तक 70000 मेट्रिक टन धान खरीदी की जा चुकी है एवं 13000 करोड़ रुपए का किसानों का भुगतान हो चुका है चंद्राकर ने कहा कि सबसे अधिक ब्याज प्रॉपर्टी में निकला है किसान अपना पैसा इसी बैंक में रखें

      विधायक रामकुमार  यादव, ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया किसान हितेषी सरकार है उनके मुख्यमंत्री बनते ही किसानों का सिंचाई कर्ज माफ हुआ किसानों का कर्जा माफ किया गया किसानों के बिजली बिल माफ हुए वही किसानों की सुविधा के लिए माइक्रो एटीएम की व्यवस्था की गई है जिससे किसान आपने भेजे हुए धान खरीदी केंद्र से ही ₹10 हजार धान  खरीदी  प्रभारी से निकाल सकते हैं वही  अड़भार में बैंक खुलने से 4 हजार किसान लाभान्वित हो गए उन्हें शक्ति एवं डभरा मालखरोदा नहीं जाना पड़ेगा !


छत्तीसगढ़ी एक ऐसा प्रदेश है जहां किसानों को अपनी फसल का पूरा कीमत मिलता है वहीं अन्य प्रदेशों में छत्तीसगढ़ के अपेक्षा किसानों को अपनी उपज का पूरा लाभ एवं कीमत नहीं मिल पाती वही चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक धान खरीदी केंद्र खुले हैं एवं प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के द्वारा लगातार चंद्रपुर के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं !

आज बैंक खुलने पर मैं उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करता हूं जिन्होंने नवीन बैंक शाखा की सौगात अड़भार वासियों को दी सबसे अधिक कार्य चंद्रपुर विधानसभा में हुए हैं पूरे विधानसभा में सड़कों की जाल बीछ गई है वहीं नवीन भवनों का भी निर्माण हो रहा है प्रमोद नायक,  अर्जुन तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष  यनिता चंद्रा, रश्मि का गबेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवीन शाखा प्रारंभ होने पर इस क्षेत्र के किसानों को अपनी शुभकामनाएं दी। 

राज्य सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है। किसानों को अब एक क्विंटल धान बेचने पर इनपुट सबसीडी सहित कुल 2500 रूपये मिल रहे हैं। किसानों को इससे प्रोत्साहन मिला वही कोर बैंकिंग से किसानों को लाभ होगा किसानों को एटीएम दिया जाएगा जिससे किसान कहीं भी किसी भी बैंक से पैसा निकाल सकते हैं

    कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष  चंद्रप्रभा गर्ग,  कुमलता अजगल्ले,  पारस यादव, लकेश्वरी देवी लहरे,  प्रभात मिश्रा, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर  चन्द्रशेखर जायसवाल और जिला नोडल अधिकारी अश्वनी पाण्डे दिनेश शर्मा  पुरुषोत्तम साहू अयोध्या प्रसाद भारद्वाज युगल किशोर बंजारे राजू राठौर मन्नू जायसवाल राजेश साहू पार्षद मनोज कटक्वार लखेश्वर श्याम कुसुम यादव मिलन पांडे रमेश देवांगन कृत खरे संजू पांडे शेख रज्जब जायसी सूरत दास महंत  उपस्थित थे।