breaking news New

उज्ज्वला दिवस के अवसर पर 5000 एलपीजी पंचायतों का होगा आयोजन

 उज्ज्वला दिवस के अवसर पर 5000 एलपीजी पंचायतों का होगा आयोजन

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) प्रत्येक बीपीएल परिवार को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान करके सामाजिक समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 1 मई 2016 को बलिया, उत्तर प्रदेश में किया गया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की उपलब्धियों का उत्सव मनाने के लिए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 1 मई 2022 को उज्जवला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

तेल विपणन कंपनियां 1 मई 2022 को उज्ज्वला दिवस के अवसर पर 5000 से अधिक एलपीजी पंचायतों का आयोजन करेंगी, जहां अनुभव साझा करने के अलावा, एलपीजी के सुरक्षित और निरंतर उपयोग के उद्देश्य से, ग्राहक नामांकन को अधिकतम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे। उज्ज्वला 2.0 के तहत एलपीजी पंचायतों के अलावा नए कनेक्शनों का वितरण; नई पीएमयूवाई श्रेणियों का विवरण और वर्तमान उज्ज्वला 2.0 योजना के लिए केवाईसी फॉर्म का संग्रह, मुफ्त हॉट प्लेट सेवा शिविरों का आयोजन, सुरक्षा क्लीनिकों का संगठन, उज्ज्वला लाभार्थियों की सुविधा जैसी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रिकॉर्ड समय में गरीब लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की है और सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। उज्ज्वला दिवस के अवसर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली डिब्रूगढ़, असम में एक उज्ज्वला दिवस समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे और नए उज्ज्वला लाभार्थियों को कनेक्शन सौंपेंगे।