breaking news New

महिलाओं के सम्मान एवं अधिकार विषयों पर हुई जागकरूकता कार्यक्रम

 महिलाओं के सम्मान एवं अधिकार विषयों पर हुई जागकरूकता कार्यक्रम

 रामानुजगंज ।  नालसा एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के तत्वधान में व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के निर्देशानुसार अखिल भारतीय स्तर पर वर्ष 2021-22 में महिलाओं के अधिकार एवं महिलाओं से संबंधित विषयों पर प्रत्येक जिलों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है!

इसी परिप्रेक्ष्य में अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रामानुजगंज सिराजुद्दीन कुरैशी के मार्गदर्शन में नगर के वार्ड क्रमांक 13 में स्थित मांगलिक भवन में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन एवं विधिक जागरूकता शिविर का  आयोजन शाहाना सिराजुद्दीन कुरैशी, श्रीमती सोनवानी, राखी चंद्राकर, रेशमा बैरागी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारी, रिसोर्स पर्सन अधिवक्ता अविनाश गुप्ता, राकेश पांडे  की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा गांधी के प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण के पश्चात अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया!

इस अवसर पर शाहना सिराजुद्दीन कुरैशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारियों के साथ-साथ अपनी जिम्मेदारियों को भी समझना अत्यंत आवश्यक है उन्होंने इस कार्यक्रम में उपस्थित समस्त महिलाओं से कहा कि अपराध की शुरुआत घर से ही होती है। इसलिए महिलाएं अपने घर का माहौल को समझें एवं कभी भी अपने बच्चों को पड़ोसियों के भरोसे न छोड़ कहीं। प्रारंभिक शिक्षा का विशेष ध्यान दें बच्चों के प्रथम गुरु उनकी माता होती है!

इस नजरिए से माताओं का यह कर्तव्य कि अपने बच्चों को शिक्षा दें कि वे समाज के विकास अपना योगदान दें इस अवसर पर श्रीमती सोनवानी ने कहा कि समाज की सबसे छोटी इकाई परिवार है उसे बांध के रखे बच्चों को अच्छी शिक्षा दीजिए महिलाओं को शिक्षित होना जरूरी है ताकि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सके। चंद्राकर ने कहा कि आज की महिलाएं इस देश व समाज के विकास में अपना योगदान प्रदान करें जो हमारी माताएं बहने जो विशेष पिछड़ी जनजाति एवं गांव की से है उन्हें शासन की योजनाओं के बारे में बताना एवं समाज के मुख्यधारा में जोडऩा है।

कार्यक्रम को सचिव रेशमा बैरागी द्वारा विधिक सेवा प्राधिकरण की स्कीम लालसा हेल्पलाइन 15100 घरेलू हिंसा के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी ने भी शासन द्वारा विभाग में संचालित  विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।