breaking news New

अबूझमाड़ के आकाबेडा और बासिंग में बना लोक सेवा केंद्र भवन हो रहा है सफेद हाथी साबित

अबूझमाड़ के आकाबेडा और बासिंग में बना लोक सेवा केंद्र भवन हो रहा है सफेद हाथी साबित


भवन निर्माण के दो साल बाद भी नहीं हुआ लोक सेवा केंद्र का संचालन 

नारायणपुर, 22  अक्टूबर। नारायणपुर जिले के नक्सल प्रभावित अबूझमाड़  के ग्रामीणों को आय-जाति , निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों के लिए जिला मुख्यालय का चक्कर ना काटना पड़े इसके लिए अबूझमाड़ के आकाबेडा और बासिंग में लोक सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया जिसके संचालन के लिए इन दोनों जगहों पर लोक सेवा केंद्र के भवन का निर्माण भी करा दिया गया, लेकिन भवन निर्माण  के दो साल बाद भी लोक सेवा केंद्र की शुरुवात नही हुई है जिसके चलते ये भवन सफेद हाथी साबित हो रहा है । 


आज भी ग्रामीणों को अपने आवश्यक कार्यो के दस्तावेजों के लिए मिलो का सफर पैदल तय कर जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है । वही इस पूरे मामले पर जनपद सीईओ का कहना है कि संचार सुविधा ( नेट सुविधा ) नहीं होने के कारण लोक सेवा केंद्र की शुरुवात नहीं हो पाई है जिले में भारत नेट सुविधा का विस्तार अबूझमाड़ इलाके में द्वितीय चरण में किया जाना है। संचार सुविधा इलाके में पहुचते ही केंद्र प्रारम्भ कर दिए जाने की बात कही । नारायणपुर जिले के नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ के आकाबेडा और बासिंग में लोक सेवा केंद्र भवन का निर्माण होने से ग्रामीणों में काफी खुशी का माहौल था। उनका मानना था कि केंद्र के खुल जाने से आय-जाति , निवास प्रमाण पत्र  , आधार कार्ड , पेनकार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के लिए अब उन्हें जिला मुख्यालय का चक्कर काटना नही पड़ेगा और उन्हें पैदल जाना नही पड़ेगा । लेकिन लोक सेवा केंद्र भवन के निर्माण के दो साल बाद भी केंद्र की शुरुवात नही होने से ग्रामीणों में मायूसी छा गई है उन्हें उनके कार्यो के दस्तावेजों के लिए अभी भी मीलों का सफर पैदल तय कर जिला मुख्यालय जाना पड़ रहा है , समय पर कार्य ना होने पर उन्हें रुकने व खाने पीने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

लोक सेवा केंद्र भवन के निर्माण के दो वर्ष बाद भी केंद्र की शुरुवात नहीं होने के मामले पर जनपद पंचायत ओरछा के सीईओ फागेश सिन्हा का कहना है कि ग्रामीणों को सहूलियत प्रदान करने के लिए आकाबेडा और बासिंग में लोक सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया था क्योंकि संचार सुविधा (इंटरनेट ) इन इलाकों में मिलने की संभावना थी लेकिन किन्ही कारणों से सुविधा नही मिल पाने के कारण लोक सेवा केंद्र की सुविधा ग्रामीणों को नही मिल पाई है । अब सूचना मिली है कि जल्द ही भारत नेट के द्वितीय चरण में अबूझमाड़ का सर्वे कर जल्द ही अबूझमाड़ के ग्राम पंचायतों में नेट की सुविधा मिल जाएगी जिसके बाद इन इलाकों के ग्रामीणों को लोक सेवा केंद्र की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।