breaking news New

ऋण प्रकरणों में लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृति की कार्रवाई करें - सीईओ अग्रवाल

ऋण प्रकरणों में लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृति की कार्रवाई करें - सीईओ अग्रवाल

 सक्ती जिला स्तरीय परामर्शदात्री पुनर्वीक्षा समिति की बैठक ,

जांजगीर-चांपा।  कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में आज जिला स्तरीय परामर्श दात्री पुनर्वीक्षा समिति की बैठक जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिला पंचायत सीईओ  तीर्थराज अग्रवाल ने एजेंडा अनुसार विभागीय योजनाओं के तहत ऋण योजनाओं में प्रकरण स्वीकृति की कार्रवाई की विभागवार समीक्षा की। 

      जिला पंचायत सीईओ ने उपस्थित बैंक अधिकारियों  से कहा कि विभिन्न विभागों से शासकीय योजनाओं के तहत भेजे गए ऋण प्रकरणों के  प्रस्तावों को लक्ष्य के अनुसार   स्वीकृति प्रदान करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऋण स्वीकृति के लिए विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आवेदकों का सहयोग करें। उन्होंने  लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण के  निर्देश दिए। 

      लीड बैंक अधिकारी  पी देहरी ने वार्षिक साख योजना 2020-21 की उपलब्धि एवं शासकीय योजना अंतर्गत ऋण वितरण की जानकारी प्रस्तुत की।  कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, मत्स्य से संबंधित किसानों को वितरित किए गए केसीसी कार्ड की जानकारी दी।  बैठक में   राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खादी ग्राम उद्योग,  प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, अंत्यावसाई, आदिवासी स्वरोजगार योजना, दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वीकृत ऋण प्रकरणों की विस्तृत जानकारी दी गई ।  

 बैठक में बताया गया कि जिले में 1,06173 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड और 879 विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया गया है। 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत 438 महिला स्व-सहायता समूहों को उनकी आजीविका संवर्धन के लिए 630 लाख रूपए ऋण की स्वीकृति प्रदाय की गई है। 

बैठक में नाबार्ड के अधिकारी सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व संबधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।