breaking news New

नगर निगम चुनाव : 150 सीटों लिए मतदान जारी, हैदराबाद में केसीआर असदुद्दीन ओवैसी, बीजेपी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी

नगर निगम चुनाव : 150 सीटों लिए मतदान जारी, हैदराबाद में केसीआर असदुद्दीन ओवैसी, बीजेपी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी

ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के लिए वोटिंग इस वक्त चल रही है. वोट देने कि लए कई मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार में खंड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. मतदान कई सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है.

चुनाव में 74 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करंगे और नगर निकाय के लिए सबसे बड़े चुनावों में 150 सीटों के लिए 1,122 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे . फिलहाल वोटिंग जारी है और मतदाताओं के साथ कई बड़े नेता वोट डाल रहे हैं. असद्दुदीन ओवैसी ने अपना वोट डाला और लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान जरूर करें. तेलंगाना के मंत्री और टीआरएस नेता केटी रामाराव ने भी अपना वोट किया. तेलंगाना के गृह मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी मतदाताओं के साथ लाइन में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम कि गिनती देश के सबसे बड़े नगर निगम मे होती है. यार जिलों तक यह नगर निगम फैला हुआ है. जिनमें हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मलकजगिरी और संगारेड्डी आते हैं. इन चार जिलों के अंतर्गत 24 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. जबकि तेलंगाना की पांच लोकसभा सीटें आती हैं. इस चुनाव में केसीआर असदुद्दीन ओवैसी, बीजेपी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

150 सीटों के लिए हो रहे हैदराबाद नगर निगम चुनाव अलग अलग पार्टियों के कुल 1122 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी में 149 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं वहीं कांग्रेस ने 146 सीटों पर अपने उम्मीदवार दिये हैं. वहीं टीआरएस सभी 150 सीटों पर लड़ रही है. जबकि 51 सीटों पर AIMIM ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं टीडीपी के 106, सीपीआई के 17, सीपीएम के 12 उम्मीवार मैदान में है वहीं निर्दलीय 415 और अन्य पार्टियों से 76 उम्मीदवार हैं.

इससे पहले 2016 में हुए हैदराबाद निकाय चुनाव में टीआरएस और असद्दुदीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने कब्जा जमाया था. टीआरएस ने बड़ी जीत हासिल की थी. टीआरएस ने 150 सीटों में से 99 सीटों में जीत हासिल की थी. वहीं AIMIM को 44 सीटें हासिल हुई थी. जबकि बीजेपी के खाते में तीन और कांग्रेस के खाते में दो सीटें आयी थी.

हैदराबाद नदर निगम चुनाव में कुल 74,67,256 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें से 39,89,637 पुरुष और 35,76,941 महिला है. जबकि थर्ड जेंडर के 678 मतदाता हैं.