breaking news New

आनलाइन ही भरे जाएंगे नवोदय चयन परीक्षा के आवेदन

 आनलाइन ही भरे जाएंगे नवोदय चयन परीक्षा के आवेदन

कोरबा । इस बार नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा के आवेदन आनलाइन ही भरे जा सकेंगे। नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर जाकर आवेदन भरा जा सकता है, जिसके लिए 15 दिसंबर को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। समिति से जारी गाइडलाइन के अनुसार इस बार संबंधित बच्चों के पालकों से आफ लाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जा रहे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 को लेकर संस्था से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कटघोरा तहसील अंतर्गत ग्राम सलोरा में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में शिक्षा सत्र 2021-22 के प्रवेश के संबंध में प्रक्रिया शुरू की जा रही है। विद्यालय के कक्षा छठवीं में अपने बच्चों के प्रवेश की योजना बना रहे पालकों को बताया गया है कि चयन परीक्षा दस अप्रैल 2021 को आयोजित होना निर्धारित है। चयन परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने की आनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 15 दिसंबर रखी गई है। आवेदन भरने के लिए संबंधित अभिभावक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट नवोदया डाट जीओवी डाट इन व डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एनवीएसएडमिशन क्लास सिक्स्थ डाट इन पर नि:शुल्क भरे जा सकते हैं। 

समिति के आदेश के अनुसार आफ लाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। नवोदय विद्यालय सलोरा के लिए जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि जो अभ्यर्थी जिले के मान्यता प्राप्त विद्यालय में सत्र 2020-21 में कक्षा पांचवीं में पूर्ण वर्ष अध्ययनरत रहा हो, किसी संस्था से कक्षा तीसरी और चतुर्थ पूर्ण शैक्षणिक वर्ष मान्यता प्राप्त विद्यालय से अध्ययन किया हो, वे अभ्यर्थी ही कोरबा के लिए कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने की चयन परीक्षा में शामिल होने आनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे। आनलाइन आवेदन भरते समय अपलोड किए जाने वाले प्रमाण पत्रों में प्रधान पाठक के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।

इस निर्देश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि चयन परीक्षा से संबंधित कुछ पांपलेट में वर्तमान में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत सत्र 2019-20 त्रुटिवश प्रिंट दर्शाया गया है, जबकि वह सत्र 2020-21 होना था। पालकों से कहा गया है कि कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत सत्र 2019-20 को सत्र 2020-21 ही पढें। संबंधित पालक विस्तृत विवरण प्राप्त करने के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट नवोदया डाट जीओवी डाट इन का अवलोकल किया जा सकता है। नवोदय विद्यालय सलोरा के प्राचार्य देवेंद्र कुमार जैन ने कहा कि मुख्यालय के निर्देश के अनुसार माता-पिता या पालक आनलाइन आवेदन की प्रविष्टि के समय यह सुनिश्चित करें कि उनके बच्चों की आनलाइन में समस्त प्रविष्टियां प्रमाणिक हो। इसमें जन्म तिथि, ग्रामीण या शहरी, जाति व दिव्यांगता संबंधी जानकारी के साथ प्रमाण पत्र भी अपने पास सुरक्षित रखें, जिससे संस्था की ओर से मांगे जाने पर संबंधित पालक या अभिभावक उन्हें तत्काल प्रस्तुत कर उन जानकारियों की अविलंब पुष्टि कर सकें।