breaking news New

बुधवार को नये संसद टीवी लांच करेंगे पीएम मोदी

 बुधवार को नये संसद टीवी लांच करेंगे पीएम मोदी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 सितम्बर को नये चैनल संसद टीवी की शुरुआत करेंगे। लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर संसद टीवी बनाया गया है। इसके लॉन्च के मौके पर श्री मोदी के अलावा उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री के निर्देश पर दो चैनलों को एक करके नया चैनल बनाया गया है,लेकिन संसद सत्र के दौरान संसद टीवी के दो चैनलों पर लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा। संसद टीवी को जानकारीपरक चैनल के तौर पर स्थापित करने की कोशिश होगी। चैनल पर अंतरराष्ट्रीय और देश के दर्शकों को लोकतांत्रिक मूल्यों और विभिन्न विषयों पर उच्च गुणवत्ता वाले कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। उनके साथ लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा विशेष कार्याधिकारी होंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ कर्ण सिंह, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, अर्थशास्त्री विवेक देवरॉय और वकील हेमंत बत्रा जैसी हस्तियां अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। डॉ सिंह धर्म से जुड़े विषयों पर, श्री देवरॉय इतिहास पर और श्री कांत भारत के बदलाव विषय पर कार्यक्रम पेश करेंगे। श्री बत्रा कानून से जुड़े विषयों पर, वित्त मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार संजीव सान्याल अर्थव्यवस्था पर और डॉ अंबरीश मिथायी स्वास्थ्य से जुड़े विषय पर कार्यक्रम करेंगे।