breaking news New

बच्चों की बेहतर शिक्षा : स्कूल प्रबंधन में लापरवाही पर बीईओ खडग़वां को नोटिस, कलेक्टर ने लगाई जमकर फटकार

बच्चों की बेहतर शिक्षा : स्कूल प्रबंधन में लापरवाही पर बीईओ खडग़वां को नोटिस, कलेक्टर ने लगाई जमकर फटकार

कोरिया।  कलेक्टर श्याम धावड़े और मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत कुणाल दुदावत ने 01 अक्टूबर को एकलव्य आवासीय विद्यालय खडग़वां का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण में शिक्षकों की गैरहाजिरी और लंबे समय तक कक्षा से बाहर रहने पर कलेक्टर ने बेहद नाराजग़ी ज़ाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूल में शिक्षा और अधोसंरचना से जुड़ी पह सुविधा सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने शिक्षक हाजिऱी पंजी का भी अवलोकन किया। जिसमें पंजी में उपस्थित शिक्षक स्कूल निरीक्षण के दौरान उपस्थित नहीं थे। निरीक्षण के दौरान कक्षा में अनुपस्थित शिक्षकों सरोज गुप्ता और आशीष तिवारी को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गये है। कलेक्टर ने स्कूल का पूरा दौरा करते हुए सभी क्लासरूम का अवलोकन किया। वर्ष 2016 से यहां एकलव्य स्कूल संचालित है। 5 वर्षों में ही भवन की अधोसंरचना में खामियों को देख कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। स्कूल में सही प्रबंधन ना होने पर कलेक्टर ने बीईओ खडग़वां को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सीईओ जिला पंचायत को एकलव्य स्कूल में निर्माण एवं वित्तीय कार्यों की जांच के किये टीम गठित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वयं मेस का निरीक्षण कर जांची बच्चों को भोजन की गुणवत्ता

औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत ने मेस का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर धावड़े ने स्वयं बच्चों के लिए बन रहे भोजन की गुणवत्ता देखी। कलेक्टर ने संतोषजनक गुणवत्ता ना देखते हुए नाराजगी जाहिर की और प्रभारी को गुणवत्ता सुधारने के कड़े निर्देश दिए।

कलेक्टर-सीईओ ने की साइंस का क्लास, बच्चों ने बताया क्या है माइटोकांड्रिया, पीरियॉडिक टेबल का पी-ब्लॉक और न्यूटन के तीन नियम, बच्चों की इंटेलीजेंस देख हुए खुश

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने पढ़ाई से संबंधित सवाल बच्चों से पूछे। बायोलॉजी की क्लास में बच्चों से माइटोकांड्रिया को बारे में सवाल पूछा गया जिसका बच्चों ने जवाब दिया कोशिका का पावर हाउस। इसी तरह केमिस्ट्री की क्लास में बच्चों से पीरियॉडिक टेबल का पी-ब्लॉक को तत्वों पर सवाल किये और फिजिक्स की क्लास में छात्राओं ने न्यूटन के तीन नियम भी बताये। बच्चों की इंटेलीजेंस देख कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने उन्हें शाबाशी देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

औचक निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खडग़वां, सहित संबंधित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।