ताजा कोरोना बुलेटिन : मास्क पर सात दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना

ताजा कोरोना बुलेटिन : मास्क पर सात दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना

देशभर में आज कोरोना के मरीज बढ़कर 10815 हो गए, ठीक 1190 हुए तथा मौत 353 की हुई.

इधर, छत्तीसगढ़ में अब कुल 23 मरीज हो गए हैं. आज कोरबा में दो और नए मरीज मिले. हालांकि एम्स से आज तीन मरीज डिस्चार्ज हो गए.

देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान बिलासपुर हाइकोर्ट  में न्यायालयीन कामकाज भी 3 मई तक ठप रहेगा।  हाईकोर्ट से लेकर जिला कोर्ट और सभी संबंधित न्यायालय बंद रहेंगे।  इस दौरान केवल अति आवश्यक मामलों की सुनवाई होगी।  

रायपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के एचआईवी वायरल लोड टेस्टिंग लैब में आज से कोविड-19 के संभावित मरीजों की सैंपल जांच शुरू हो गई है। कोरोना वायरस की जांच के लिए आईसीएमआर के मानकों के अनुरूप लैब को अपग्रेड किया गया है।

कोरोना वायरस नाम की इस महामारी से बचने के लिए हम सभी सुरक्षा के लिए कई तरह चीज़े कर रहे हैं, जैसे बार-बार धोना, सोशल डिस्टेंसिंग और चेहरे पर मास्क लगाना. कोरोना से बचने के लिए लोग कई तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. कोई मेडिकेटिड मास्क का इस्तेमाल कर रहा है तो कोई N95, तो कोई कपडे से बने मास्क का इस्तेमाल कर रहा है लेकिन हेल्थ सेक्टर की के जानी-मानी रिसर्च मेगजीन में छपी हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से बचने के लिए जिस फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, उस फेस मास्क पर भी कोरोना वायरस 1 या 2 दिन नहीं बल्कि 7 सात दिनों तक ज़िंदा रह सकता है. और सिर्फ इतना ही नहीं यह जानलेवा वायरस सभी तरह की ठोस सतह पर 2 घंटे से लेकर 9 दिन तक ज़िंदा रह सकता है.

भारत के पीएम  नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल  महामारी  के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन  पार्ट- 2 की घोषणा  की। इसके तहत 19 दिन और देश में लॉकडाउन रहेगा.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस की चुनौती से दुनिया इतनी जल्दी छुटकारा नहीं पा सकेगी। वहीँ भारत में भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।  लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हो गए हैं जिससे उनकी मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है।

आज मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों का सैलाब उमड़ पड़ा।  ये सभी मजदूर घर जाने के लिए बांद्रा रेलवे स्टेशन  पर पहुंच गए। मजदूरों को उम्मीद थी कि  पीएम मोदी आज लॉकडाउन खत्म होने का अपील करेंगे। महाराष्ट्र में मंगलवार को 121 नए मामले सामने आए। राज्य में मरीजों की संख्या 2455 पर पहुंच गई है। राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 162 तक पहुंच गया है।

पति के सेक्स की डिमांड से परेशान महिला ने सरकार से की लॉकडाउन हटाने की अपील
लॉकडाउन में  कुछ महिलाओं को अलग तरह की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। अफ्रीकी देश घाना की एक महिला  ने अपनी पीड़ा बयां करते हुए सरकार से लॉकडाउन खत्म करने की अपील की है। जिन महिलाओं के पति के पास घर पर रहते हुए कोई काम नहीं बचा है, वो बार-बार सेक्स की डिमांड कर रहे हैं। दिन-रात बार-बार सेक्स से परेशान ऐसी ही एक महिला का दर्द फूटा है सोशल मीडिया पर।