breaking news New

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर लायनेस क्लब धमतरी द्वारा ऑनलाइन योग एवं स्वास्थ्य विषय पर योग संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर लायनेस क्लब धमतरी द्वारा ऑनलाइन योग एवं स्वास्थ्य विषय पर योग संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया  गया

धमतरी, 22 जून। अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर लायनेस क्लब धमतरी द्वारा ऑनलाइन योग एवं स्वास्थ्य विषय पर योग संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया  गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बी के सरिता बहन जी ,जया महावर संस्थापक योग से अरोग्य, सुमिता पंजवानी योग ट्रेनर आर्ट ऑफ लिविंग ,डॉ प्राची गुप्ता योग ट्रेनर  सुखायु क्लिनिक मोहाली, डॉ ज्योति साहू संस्थापक योग ज्योति रायपुर  ने उपस्थि होकर लोगों का मार्गदर्शन कर योग के प्रति नया दृष्टिकोण प्रदान किया।

      प्रमुख वक्ता बी के सरिता बहन जी ने कहा  योग हमारी पुरातन और पारंपरिक अमुल्य  देन है  योग से शारिरिक ,मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास होता है अच्छे विचारों का संचरण होता है और समाज में खुशहाली आती है ।

 योग से आरोग्य की संस्थापिका जया महावर ने इस करोना रूपी महामारी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व फेफड़े को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से भ्रामरी प्राणायाम व ओम के उच्चारण पर उन्होंने जोर देते हुए कहा इन दोनों प्राणायाम से हमारे नाक में जो कंपन होता है उससे नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा होती है वह वायरस को हमारे नाक में ही खत्म कर देती है इसी को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी देशों में नाइट्रिक ऑक्साइड के नेजल स्प्रे भी तैयार हो रहे हैं अतः सभी 11 सुबह-शाम भ्रामरी प्राणायाम व ओम का उच्चारण विधि पूर्वक अवश्य करें वह बच्चों से भी करवाएं।

आर्ट ऑफ लिविंग से सुमिता पंजवानी जी ने योगा चित्र वृत्ति निरोधा के बारे में बताया जैसा कि मानव का स्वभाव है कि वह नकारात्मक बातों में अटक जाता है लेकिन जब हम निरंतर योग का अभ्यास करते हैं तो हम सकारात्मकता की ओर बढ़ने लगते हैं और नकारात्मकता हमारे भीतर से खत्म होने लगती है.


सुखायु क्लीनिक मोहाली से डॉ प्राची गुप्ता ने बताया कि शुरुआत में योग किसी कुशल प्रशिक्षक की देख रेख मे ही करना चाहिए ,वर्तमान में हर व्यक्ति किसी न किसी शारिरिक एवं मानसिक समस्या से ग्रसित है इससे उबरने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम योग है

योग ज्योति की संस्थापक ज्योति साहू ने विभिन्न आसनों के महत्व को बताते हुए कहा कि भुजंगासन एक बेहतरीन वर्कआउट माना जाता है जो बेली फैट कम करने में मदद कर सकता है और एब्डोमेन को टोन करता है। अगर आप अपने फिटनेस प्लान में योग को शामिल करती हैं और हेल्दी डाइट लेती हैं तो यह आपको फिट और हेल्दी रखने और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।


कार्यक्रम में पास्ट प्रेसिडेंट राजुला शाह ,अनिता अग्रवाल, ज्योति गुप्ता, कामिनी कौशिक , डॉ सरिता दोषी ,पम्मी रोकड़िया, संतोष मिन्नी, मनोनित अध्यक्ष जानकी गुप्ता ,सचिव ज्योति शांडिल्य, पीआरओ मनीषा छाजेड़ ने भाग लिया, अर्शिया गोयल ,काव्या गोयल,कुशाग्र साहू ,पूर्वा साहू ने योग को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया,लावण्या गुप्ता ने सूर्यनमस्कार कर उसके महत्व को बताया ,वास्थिका सिंह , तान्या महावर ,प्रभा ठाकुर हुसैन ,प्रीती मिश्रा आदि ने विभिन्न मुद्राओ में अपना फ़ोटो भेजा ,राजुला शाह जी ने सूर्य मंत्र के साथ  सूर्यनमस्कार की मनमोहक प्रस्तुति दी । कार्यक्रम के अंत मे मनोनित अध्यक्ष एवं सचिव जानकी गुप्ता ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया ।