breaking news New

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत 50 हजार से अधिक मरीजों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत 50 हजार से अधिक मरीजों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

जगदलपुर।  शासन द्वारा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत शहर के 48 वार्डो मे झुग्गी-झोपड़ी, स्लम बस्तियों में मोबाईल मेडिकल यूनिट का कैम्प का आयोजन कर ऐसे गरीब, दिहाड़ी मजदूर और जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ दिया जा रहा है। जो कि प्रतिदिन कार्य कर अपनी कमाई करते हैं और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अस्पताल नहीं जा पाते हैं। आयुक्त श्री प्रेम कुमार पटेल ने बताया  मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत उन्हीं के निवास स्थल के समीप स्वास्थ्य कैम्प आयोजन कर स्वास्थ्य जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जगदलपुर नगर निगम द्वारा चार मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से निगम क्षेत्र के 48 वार्डों में प्रतिदिन निर्धारित चार वार्डों में कैम्प लगाकर मरीजों की स्वास्थ्य परीक्षण, दवाइयों का वितरण और लैब टेस्ट की सुविधा दे रहे हैं। साथ ही मेडिकल यूनिट में मरीजों का पंजीयन तथा श्रम पंजीयन का कार्य भी किया जा रहा है। नवम्बर 2020 से प्रारंभ की गई इस योजना के तहत 30 सितंबर तक मोबाईल मेडिकल यूनिट ने 1008 कैम्प किए जिसमें 50 हजार मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।  मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मेडिकल यूनिट में स्वास्थ्य परीक्षण में आने मजदूरों का श्रम विभाग द्वारा श्रमिक पंजीयन की कार्यवाही किया गया, जिसमें 24 हजार श्रमिकों ने पंजीयन करवाया।  इस शासन की महत्वपूर्ण योजना का महापौर श्रीमती सफीरा साहू,कलेक्टर व निगम के सभी पार्षदगण द्वारा लगातार निगरानी के साथ निरीक्षण करते है।

इस योजना के तहत स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श, जांच, उपचार एवं दवाइयां उपलब्ध किया जा रहा है। स्लम क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को निःशुल्क ए.एन.सी., पी.एन.सी., जांच सुविधा उपलब्ध होती है। स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान गंभीर बीमारियों का पता चलने पर जिला चिकित्सालय या उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों में रिफर किया जाता है। स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करना तथा उनके रोकथाम के उपायों की जानकारी भी प्रदान किया जाता है। साफ सफाई, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, रोग वाहकों पर नियंत्रण की जानकारी के साथ-साथ स्वास्थ्य परीक्षण हेतु लैब का संचालन एवं श्रम विभाग के द्वारा श्रमिक पंजीयन की सुविधा भी दी जा रही है। निगम द्वारा स्वास्थ्य स्तर में सुधार के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत चलित चिकित्सा दल का गठन कर स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जिला स्तर पर गठित अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के माध्यम से संचालित इस योजना से न सिर्फ त्वरित उपचार किया जाता है, बल्कि मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध सुविधाओं के माध्यम से अलग-अलग प्रकार की जांच कर बीमारी का पता लगाकर उन्हें स्वस्थ बनाने की दिशा में कदम उठाया जाता है। विभाग द्वारा इस सेवा के संबंध में सतत् मॉनीटरिंग भी की जाती है। सुविधा को बेहतर बनाने के साथ स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने फेस रीडिंग, रियल टाइम जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा आदि की व्यवस्था भी की गई है।