breaking news New

राम मंदिर की बुनियाद अक्टूबर तक हो जायेगी पूरी, गर्भ गृह का निर्माण 2023 के अंत तक

राम मंदिर की बुनियाद अक्टूबर तक हो जायेगी पूरी, गर्भ गृह का निर्माण 2023 के अंत तक

नयी दिल्ली।  अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर की बुनियाद इस साल अक्टूबर तक तथा गर्भ गृह का निर्माण 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत वर्ष पांच अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास किया था।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि बुनियादी ढांचा तैयार होने के बाद प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण कार्य में और तेजी आएगी।

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण कार्य 2025 तक पूरा होगा, लेकिन श्रद्धालुओं को राम लला के दर्शन-पूजन करने का मौका जल्द मिल सकता है।

श्री बंसल बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) एवं अन्य विशेषज्ञों की सलाह के मुताबिक मंदिर का निर्माण विशेष तकनीक से किया जा रहा है, ताकि अगले एक हजार साल तक उसे किसी प्रकार से नुकसान होने की आशंका नहीं रहेगी।

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण कार्य में ईंट, सीमेंट या लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। मंदिर का निर्माण राजस्थान के विशेष पत्थरों, फ्लाई ऐश और सीमेंट से किया जा रहा है।

भव्य मंदिर के वास्ते वर्षों तक श्री राम भक्तों से इकट्ठा की गई ईंटों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इनका इस्तेमाल मुख्य संरचना में नहीं, बल्कि सम्मान के साथ उपयुक्त जगहों पर किया जाएगा।