breaking news New

डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उच्चतम सैन्य सम्मान से अलंकृत किया

डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उच्चतम सैन्य सम्मान से अलंकृत किया


वाशिंगटन / नई दिल्ली, 22 दिसंबर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी विशिष्ट सेवाओं एवं उपलब्धियों के लिए अमेरिका के उच्चतम सैन्य अलंकरण “दि लीजन ऑफ मेरिट - डिग्री चीफ कमांडर” से विभूषित किया है।

वाशिंगटन में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने सोमवार देर रात ट्वीट पर श्री मोदी, श्री मौरिसन और श्री आबे को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करने की जानकारी दी।

नयी दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को श्री मोदी को यह अलंकरण प्रदान किया। वाशिंगटन में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री की ओर से यह सम्मान अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने ग्रहण किया। इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन तथा जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी प्रदान किया गया है।

अमेरिका ने यह सम्मान श्री मोदी के दृढ़ नेतृत्व, भारत को एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभारने के उनके वृहद दृष्टिकोण और भारत अमेरिकी रणनीतिक साझीदारी को प्रगाढ़ बनाने तथा वैश्विक शांति एवं समृद्धि के लिए उनके योगदान को देखते हुए प्रदान किया है।

श्री ब्रायन ने कहा,“भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और भारत को एक वैश्विक ताकत के रूप में आगे बढ़ाने के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया हैं।”

चीफ कमांडर के उच्चतम स्तर वाला ‘दि लीजन ऑफ मेरिट’ अलंकरण अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा अमेरिका के आठ सैन्य सेवाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों के अलावा विदेशी राष्ट्राध्यक्षों एवं शासनाध्यक्षों को दिया जाता है।

इस सम्मान के साथ प्रधानमंत्री मोदी की पुरस्कार सूची में एक और पुरस्कार शामिल हो गया है। इससे पहले भी श्री मोदी को कई अन्य देश अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित कर चुके हैं।