breaking news New

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय न्यू डोम रायपुर में आयोजित हुआ मछुआरा सम्मेलन

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय न्यू डोम रायपुर में आयोजित हुआ मछुआरा सम्मेलन


विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर मछुआरा सम्मेलन मे कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे  एवं संसदीय सचिव सुश्री शकुन्तला साहू सम्मिलित हुये

     बलौदाबाजार।   21 नवम्बर को विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर मछुआरा सम्मेलन इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय न्यू डोम रायपुर में आयोजित हुआ ,कार्यक्रम को सुश्री शकुन्तला साहू ने संबोधित करते  हुये कहा कि छत्तीसगढ़ में ज्यादातर लोग कृषि कार्य से जुड़े हुए हैं। 

 मछली पालन आय का अच्छा साधन है  इस कारण बहुत से लोग मछली पालन कार्यों में लगे हुए हैं। छत्तीसगढ़ मछली पालन व्यवसाय और उसके विकास के लिए अनुकूल है क्योंकि यहां नदी ,बांध ,तालाबों की अधिकता है,यही कारण है कि मछली पालन व्यवसाय में बहुत से लोग जुड़े हुए हैं।

हमारी सरकार भी मछली पालन व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है।  इस लिए मछली पालन के साथ -साथ मछली पालन व्यवसाय के जुड़े सामानों ,औजारों के लिए लोन मुहैया कराती है। नाव ,जाल ,मछली बीज संवर्धन ,मत्स्य पालन के लिए लोन उपलब्ध करा रहे है।

पहले भाजपा की सरकार मछली पालन के लिए मछुआरों को एक प्रतिशत ब्याज पर एक लाख तक और तीन प्रतिशत ब्याज पर अधिकतम 3 लाख रुपए तक ऋण देती थी , भूपेश बघेल  की सरकार ने मछली पालन  को कृषि का दर्जा प्रदान किया. कृषि का दर्जा मिलने से अब मत्स्य पालन से जुड़े लोग सहकारी समितियों से अब अपनी जरूरत के अनुसार शून्य प्रतिशत ब्याज पर सहजता से ऋण प्राप्त कर रहे है। 


किसानों की तरह मछली पालकों और मछुआरों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिली है जिससे मछली पालक आत्म निर्भर हो रहे है आर्थिक स्थिति में सुधार हुई है।

      इस अवसर पर कसडोल विधानसभा के विकासखंड पलारी ग्राम ओडान के मछली विक्रेता देव कुमार पिता धजा राम धीवर को 10 लाख रु की 4 चक्का गाड़ी दिया गया जिसमे विभाग द्वारा 4 लाख की सब्सिडी  की सौगात भी दी गई. 

         कार्यक्रम में मछुवा कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एम आर निषाद ,संसदीय सचिव कुंवर सिंग निषाद ,राजेन्द्र धीवर उपाध्यक्ष छ. ग. मछुवा कल्याण बोर्ड ,हरिशंकर निषाद जिला पंचायत सदस्य रायपुर ,आंनद निषाद प्रदेश अध्यक्ष निषाद समाज ,लीलाराम तारक प्रदेश अध्यक्ष धीवर समाज देवव्रत आदित्य ,कुंदन ओंसर  प्रदेश कहार समाज ,तुलसी राम मलाह दिनेश फूटान ,देवकुमार निषाद ,अमृता निषाद ,विजय धीवर एवं प्रदेश भर के सर्व निषाद धीवर समाज के लोग भारी संख्या में मौजूद रहे ।