2 अक्टूबर से शुभारंभ : रायपुर पुलिस की नई पहल यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने वालों को बनाएगी ट्रैफिक मितान

2 अक्टूबर से शुभारंभ :  रायपुर पुलिस की नई पहल यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने वालों को बनाएगी ट्रैफिक मितान

Itms CCTV camera के माध्यम से किया जाएगा ट्रैफिक मितान का चयन

2 अक्टूबर से  ट्रैफिक मितान का शुभारंभ ट्रैफिक मितान होंगे ट्रैफिक जागरूकता के सूत्रधार

रायपुर। रायपुर यातायात  पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर अजय यादव द्वारा राजधानी रायपुर में यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने वाले लोगों को पुरस्कृत करने एवं समाज के अन्य लोगों को भी यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से ट्रैफिक मितान कार्यक्रम चलाने हेतु निर्देशित किया गया है जिसके तहत स्मार्ट सिटी रायपुर द्वारा संचालित आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से शहर में यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने वाले लोगों  का चयन कर ट्रैफिक मितान (पुलिस मित्र) बनाते हुए प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा! 

उक्त ट्रैफिक  मितान कार्यक्रम का उद्देश्य वाहन चालकों को यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूक करना एवं शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाने में एक मित्र की भांति यातायात पुलिस का सहयोग करना है! 

बता दें कि शहर में लगभग 1500000 वाहन प्रतिदिन संचालित होता है किंतु अधिकांश वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों का पालन नहीं किया जाता जिसके कारण यातायात व्यवस्था बाधित होती है एवं अन्य वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता  है ! इस ट्रैफिक मितान कार्यक्रम के माध्यम से यातायात नियमों का पालन करने वालों लोगों को प्रोत्साहित करना एवं अन्य वाहन चालकों को नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा उनके माध्यम से घर परिवार एवं समाज के अन्य लोगों में भी यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने हेतु प्रेरित  करना है! 

राजधानी रायपुर में  स्मार्ट सिटी द्वारा अपराधों की रोकथाम  एवं स्मार्ट traffic management system बनाने के लिए आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है जो 1 वर्ष से भी अधिक समय से अपराधों की रोकथाम के साथ ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के विरुद्ध e-challan बनना प्रारंभ हो चुका है! राजधानी रायपुर स्मार्ट सिटी में शामिल है! स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था बनाए जाने हेतु लोगों में भी यातायात नियमों के प्रति अवेयरनेस होना आवश्यक है इसी उद्देश्य से लोगों के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए ट्रैफिक मितान कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है जिसके तहत प्रतिमाह यातायात नियमो का पालन करने वाले वाहन चालकों को ट्रैफ़िक मितान बनाते हुए प्रमाण पत्र प्रदान करेगी !