breaking news New

लक्षण दिखने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं

लक्षण दिखने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं

बढते संक्रमण को देखते हुए मास्क लगाना,भीड़ से बचने में ही समझदारी है

रायपुर, 16 मार्च। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार तीसरे सप्ताह इजाफा हो रहा है। गत सप्ताह 2675 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें से 27 व्यक्तियों की मृत्यु हुई जिनमें से  63 प्रतिशत पुरूष और 37 प्र्रतिशत महिलाएं थीं। 27 में से 22 मरीज ऐसे थे जिन्हे कोई अन्य बीमारी भी थी तथा  5 व्यक्तियों को कोई अन्य बीमारी नहीं थी।

राज्य स्तरीय डेथ आडिट समिति में आज सभी प्रकरणों की समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि गत सप्ताह दुर्ग जिले में सबसे अधिक सात मृत्यृु,रायपुर जिले में 5 मृत्यु हुई है। समीक्षा के दौराना पाया गया कि 33 प्रतिशत मृत्यु अस्पताल में भर्ती होेने के 24 घंटों के अंदर हुई। 60 वर्ष से अधिक के 13 व्यक्तियों की मृत्यु हुई जबकि 45-59 वर्ष के 12 व्यक्तियों की मृत्यु हुई।

समिति के सदस्य डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए और मृत्यु संख्या कम करने के उददेश्य से ही लोगों से बार-बार कहा  जा रहा है कि सर्दी,खांसी ,बुखार आदि के लक्षण दिखने के 24 घंटों के अंदर ही कोरोना जांच कराई जाए। इसके अलावा 45वर्ष से अधिक के व्यक्ति जिन्हे कोई दूसरी बीमारी भी है और 60से वर्ष से अधिक के लोगों को बिल्कुल भी लापरवाही नही बरतनी चाहिए।

समिति के समक्ष दुर्ग जिले की 57 वर्ष की महिला का प्रकरण रखा गया । महिला केा हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत थी। 16 फरवरी को उन्हे सर्दी,खांसी बुखार आया स्थानीय अप्रशिक्षित चिकित्सक के पास गई और दवाई ली। तबीयत अधिक खराब लगने पर भिलाई के उच्च चिकित्सा संस्थान में भर्ती हुई तब एंटीजेन टेस्ट निगेटिव आया लेकिन टूनाट टेस्ट कराने पर पाजिटिव आया। अस्पताल में तमाम उपचार के बाद भी 5 मार्च को उनकी मृत्यु हो गई। इसीलिए बार -बार सभी को समझाइश दी जा रहाी है कि कोई भी हल्के लक्षण दिखने पर टाले नहीं और 24 घंटे के अंदर कोरोना जांच कराएं।