breaking news New

एनडीएमसी मना रही ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’

एनडीएमसी मना रही ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’

नयी दिल्ली।  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को “आजादी के अमृत महोत्सव” के रूप में मनाने के लिए क्षेत्र के निवासियों और आगंतुकों को राष्ट्रगान गाकर इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित करने की एक अनूठी पहल शुरू की है।

एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने लोगों से अपील की है कि वे आजादी के इस “अमृत महोत्सव” में देशभक्ति की भावना के साथ भाग लें और इसे हर्षोल्लास से मनाएं और दूसरों को भी इस अमृत महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के रूप में मनाने के लिए भारत सरकार ने एक अनूठी पहल के तहत ‘राष्ट्रगानडॉटइन’ नामक एक वेबलिंक लॉन्च किया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् इसमें भाग लेने के लिए लोगो को प्रेरित करने के लिए एक अभियान चलाने का निर्णय लिया है यह इसी कड़ी का प्रेरक कदम हैं ।

एनडीएमसी ने 11 अगस्त से 15 अगस्त तक नई दिल्ली क्षेत्र में छह अलग-अलग प्रमुख स्थानों पर छह जोड़ी (एक लड़का और एक लड़की) को उत्साहवर्धन के लिए प्रेरक टीम के तौर पर तैनात किया है।

उन्होंने बताया कि पालिका परिषद द्वारा तैनात प्रेरक टीम के सदस्य इस पहल में शामिल होने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिये कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क एवं जनपथ, पालिका केंद्र, खान मार्केट, सरोजिनी नगर मार्केट और दिल्ली हाट में तैनात किये हैं। एनडीएमसी द्वारा तैनात प्रेरक समूहों में प्रत्येक व्यक्ति के पास एक स्मार्ट फोन होगा जो विभिन्न आगंतुकों और नागरिकों को अपने डिवाइस में या व्यक्ति के स्मार्ट फोन के माध्यम से राष्ट्रगान गाने और अपलोड करने के लिए प्रेरित करेगा और उसे अपलोड करने में मदद भी करेगा।

उन्होंने कहा कि इस अनूठी पहल के तहत नागरिक राष्ट्रगान गाएंगे और दिए गए इस लिंक पर अपना वीडियो अपलोड करेंगे। ऐसे सभी वीडियो को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर यानी 15 अगस्त, 2021 को संकलित करके दिखाया जाएगा।