breaking news New

Big news : ठगी की शिकार दिव्यांग महिला ने अजजा आयोग से लगाई गुहार

Big news :  ठगी की शिकार दिव्यांग महिला ने अजजा आयोग से लगाई गुहार

अजजा आयोग के सदस्य गणेशराम ध्रुव ने कहा सरकार और अजजा आयोग जनजातियों के विकास व समस्याओं के निराकरण के लिए प्रतिबद्ध

 गरियाबन्द । लेनदेन के नाम पर 2 लाख रुपये की ठगी की शिकार हुई पिछड़ी जनजाति की महिला आयोग की सदस्य के पास गुहार लेकर पहुँची और कहा कि अब हमारा कोई सुनने वाला नही है,अब आप ही रकम वापसी कराकर ठगी करने वाले पर उचित कार्यवाही करवाएं।

गुरुवार को अनुसूचित जनजाति आयोग  सदस्य  गणेश राम ध्रुव गरियाबन्द जिले के दौरे पर थे और अनुसुचित जनजाति समाज से जुड़े मामले की सुनवाई भी कर रहे थे, इसी दौरान जिला पँचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ने छुरा ब्लॉक के कोठीगांव निवासी दिव्यांग तिलेश्वरी नेताम को लेकर पहुँचे। अपने 5 माह के दूधमुहें बच्चे को लेकर पहूँची दिव्यांग महिला ने आयोग के सदस्य को एक लिखित ज्ञापन भी सौंपा जिसमें उसने बताया है कि जनजाति को मिलने वाली योजना के तहत छुरा के बैंक से 4 लाख का लोन लिया था।राजपुर निवासी मोहन सिन्हा द्वारा उससे बहला फुसला कर 2 लाख रुपए उधारी ले गया। 3 जनवरी 2020 को लौटाने का शपथ पत्र 50 रुपये के स्टाम्प पर लिखा था। गांव के पटेल व अन्य दो लोगों की गवाही वाली इस स्टाम्प को दिखाते हुये बताया कि लौटाने की मियाद खत्म हो गया।डेढ़ साल से लगातार रकम वापसी के लिए चक्कर लगा रही हूँ लोन की राशि पटाने के मानसिक दबाव भी बनाया जा रहा।रकम वापसी के लिए छुरा थाने से लेकर हर उस अफसर के चौखट में गई जहां उम्मीद थी।पर अब तक किसी ने नही सुना महिला की मूसीबत भरी कहानी सुनकर आयोग के सदस्य ने ठोस व उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया है।

समाजहित में सरकार द्वारा दी गई जिम्मेदारी को हरसंभव पूरा करेंगे : गणेशराम ध्रुव

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ अजजा आयोग के सदस्य गणेश राम ध्रुव ने कहा कि प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार आदिवासी समाज के विकास और उत्थान के लिए कार्य कर रही है। जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है आदिवासी हितों की रक्षा के लिए दिन प्रतिदिन कार्य कर रही है। सरकार ने अजजा आयोग के सदस्य के रूप में मुझे जो महती जिम्मेदारी दी है उसके निर्वहन और उद्देश्यों की पूर्ति के लिए मैं संकल्पबद्ध हूँ इसी संकल्पों को पूरा करने आज समाज के लोगों की समस्याओं को सुनने और उसे दूर करने का हरसंभव प्रयास करने आया हूँ। अगर किसी भी प्रकार की समस्या समाज के लोगों को होती है तो वे किसी भी माध्यम से हम तक अपनी बात को पहुंचाये। पूर्व से अधिक सक्रियता और संवेदनशीलता के साथ लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए अजजा आयोग प्रतिबद्ध है। किसी भी प्रकार की शिकायत और प्रकरणों का निपटारा अजजा आयोग शीघ्रता से करेगी।

 प्रशासनिक आतंकवाद हावी : संजय नेताम 

आयोग के सदस्य गणेश ध्रुव को बताया कि तिलेश्वरी की भांति आदिवासी समाज से पीड़ित कई ऐसे लोग है जिन्हें सरकारी योजना से दूर रखा गया।उनकी समस्या यथावत है।अफसर फरियाद नही सून रहे हैं।वन विभाग के एकाउंटेंट आत्महत्या का मामला उठाते हुए बताया कि प्रताड़ना से जान गवाने वाले ईश्वरी सिंह जगत वंशी को भी न्याय का इंतजार है।

इस चर्चा बैठक में मौजूद आदिवासी कांग्रेस के नेता जनक ध्रुव ने भी वन भूमि पट्टा मामले से जुड़े कई समस्याओं को अवगत कराया साथ ही आयोग के सदस्य को दोनों नेताओं ने मैनपुर आने का भी न्यौता दिया।