breaking news New

टीकाकरण मामले में कर्नाटक दक्षिण भारत में पहले स्थान पर- सुधाकर

टीकाकरण मामले में कर्नाटक दक्षिण भारत में पहले स्थान पर- सुधाकर

बेंगलुरू, 31 मई । कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा. के सुधाकर ने सोमवार को दावा किया कि टीकाकरण अभियान मामले में राज्य दक्षिण में पहले स्थान पर है।

श्री सुधाकर ने ट्वीट कर कहा, “ राज्य में टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढेगा, केन्द्र सरकार को समर्थन के लिए धन्यवाद। राज्य को 29 मई को कोविशिल्ड की कोवैक्स 80 हजार तथा कोविशिल्ड के दो लाख 17 हजार 310 डोज प्राप्त हुए हैं।”

उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के बारे में भ्रांतियां दूर करना है, केंद्र ने वैश्विक स्तर पर उपलब्ध टीकों को मंजूरी नहीं दी है। केन्द्र सरकार ने अप्रैल में अमेरिका के एफडीएस, ईएमए, ब्रिटेन के एमएचआरए और जापान के पीएमडीए, और डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची द्वारा अनुमोदित टीकों के इस्तेमाल की अनुमति दी है।

भारत कोविड -19 टीकाकरण अभियान और तेज करने के लिए तैयार है क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने मई में 6.5 करोड़ खुराक की उत्पादन क्षमता की तुलना में कोविशील्ड वैक्सीन के नौ से 10 करोड़ डोज उत्पादन के लिए अपनी क्षमता को बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और अतिसंवेदनाशील समूहों की विस्तारित सूची पर है। “अब ध्यान संस्थागत समूहों पर है यहां उन सभी को एक ही स्थान पर इकट्ठा करना आसान है। जबकि हमारे संसाधनों को अधिकतम स्तर तक बढ़ाया गया है, हम संचालन के मोर्चे पर मदद करने के लिए गैर सरकारी संगठनों के साथ भी सहयोग कर रहे हैं। ”

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में पिछले 10 दिनों में टीकाकरण में तेजी आयी है और यह कार्यक्रम अकेले बेंगलुरु में 24 लाख से अधिक डोज के साथ बढ़ रहा है।