breaking news New

तालिबान के हिजाब शासन पर गुटेरेस ने गंभीर चिंता व्यक्त की

तालिबान के हिजाब शासन पर गुटेरेस ने गंभीर चिंता व्यक्त की

संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा ढंकने संबंधी तालिबान के नए आदेश पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।

श्री गुटेोस ने ट्वीट किया,“मैं तालिबान द्वारा आज (शनिवार) की घोषणा से चिंतित हूं कि महिलाओं को सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा ढंकना चाहिए और केवल आवश्यक मामलों में ही घर से बाहर निकलना चाहिए।” उन्होंने तालिबान से अफगान महिलाओं और लड़कियों से अपने वादे निभाने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा,“मैं एक बार फिर तालिबान से अफगान महिलाओं और लड़कियों से अपने वादे तथा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत अपने दायित्वों को निभाने का आग्रह करता हूं।”

गौरतलब है कि शनिवार को तालिबान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान सरकार ने अपने नवीनतम फरमान में, सार्वजनिक रूप से अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए पूरे शरीर को ढकने वाली इस्लामी पोशाक बुर्का अनिवार्य कर दिया है।

तालिबान के फरमान के सामने आने के बाद वैश्विक प्रतिक्रियाएं और चिंताएं सामने आईं।

शनिवार को अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (संरासमि) ने भी चेहरा ढंकने के नियमों पर अपनी चिंता व्यक्त की है। मिशन ने एक बयान में कहा,“मिशन तालिबान द्वारा शनिवार की घोषणा से बहुत चिंतित है कि सभी महिलाओं को सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा ढंकना चाहिए एवं केवल आवश्यकता के मामलों में ही अपने घरों से बाहर निकलना चाहिए और इसका उल्लंघन करने पर उनके पुरुष रिश्तेदारों को सजा मिलेगी।”