breaking news New

यादव समाज का अपनी पुरातन परम्पराओ को जीवित रखना सराहनीय- सांसद बघेल

यादव समाज का अपनी पुरातन परम्पराओ को जीवित रखना सराहनीय- सांसद बघेल


मातर व राउत नाच प्रतियोगिता में सांसद विजय बघेल बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल

बेमेतरा,   बेरला ब्लाक के ग्राम नेवनारा में मंगलवार को श्री चंडी आश्रम ट्रस्ट समिति के तत्वाधान में मातर मेला एवं रावत नाथ प्रतियोगिता सम्पन्न हुई । इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विजय बघेल सांसद दुर्ग लोकसभा उपस्थित रहे । विशिष्ट अतिथि में रूप में किसान नेता योगेश तिवारी, प्रह्लाद अग्रवाल कांग्रेस बेमेतरा, भुनेश्वरी पोषण वर्मा जिला पंचायत सदस्य बेमेतरा, राहुल  योगराज टिकरिहा जिला पंचायत सदस्य मौजूद थे ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विजय बघेल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मंदिर के भक्तिमय माहौल में मातर और राउत नाच प्रतियोगिता हो रही है, जो सराहनीय है । प्रतियोगिता में भगवान श्री कृष्ण के वंशज यादव समाज के लोग अपनी कला का जौहर दिखाएंगे । गौ माता, जिसमे सभी देवी देवताओं का वास होता है, की पूजा अर्चना करने अवसर मिला । श्री कृष्ण ने एक उंगली में गोवर्धन पर्वत यदुवंशी की रक्षा की थी ।

जिसके उपलक्ष्य में दीपावली के बाद गोवर्धन पूजा होती है । इस परंपरा को यादव समाज के लोगो ने जीवित रखा है और पूरे विधि विधान से इस उत्सव को मनाते हैं । सांसद ने सफल आयोजन के लिए समिति के संरक्षक योगेश तिवारी व पदाधिकारियों की सराहना की । कार्यक्रम का समापन प्रतियोगिता के विजेता दल को पुरस्कार वितरण से हुआ ।


कार्यक्रम में चंद्रिका प्रकाश वर्मा जनपद सदस्य बेरला, मनोज तिवारी अध्यक्ष ग्राम सभा नेवनारा, देवेन्द्र जैन, प्रमिला कमल साहू, सरपंच ग्राम पंचायत नेवनारा, तेजस्विनी पवन डहरिया सरपंच ग्राम पंचायत  हसदा,  हरीश बंछोर उपसरपंच नेवनारा,  लोकेश साहू उपाध्यक्ष ग्राम सभा नेवनारा,   शिरीष शर्मा, राकेश मोहन, तोरण नायक, सालिक साहु भीखम साहू,  नेतराम निषाद उपस्थित रहेंगे । लोक कलाकार रात्रि 10 बजे छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रम सोनहा बादर की प्रस्तुति देंगे । प्रतियोगिता में आसपास व दूरस्थ अंचल के दर्जन भर राउत नाच दल भाग लेंगे ।

युवा पीढ़ी को अपनी पुरातन परम्परा को जानने और समझने का मिलता है मौका

किसान नेता योगेश तिवारी ने चंडी मंदिर की महिमा का बखान करते हुए कहा कि यहां मां चंडी के दर्शन मात्र से सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है । यहां माता के दर्शन के लिए हर साल आसपास व दूरस्थ अंचल से हजारों लोग पहुचते है । मंदिर समिति की ओर से हर साल कई आयोजन होते हैं । इन आयोजनों में सर्व समाज के लोग शामिल होते हैं । इस बार मातर महोत्सव व राउत नाच प्रतियोगिता हुई । प्रतियोगिता में दर्जन भर से अधिक राउत दल ने भाग लिया । यहां यादव समाज के लोगो ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है ।


इस तरह के आयोजन से आज की युवा पीढ़ी को अपनी पुरातन परम्परा को जानने और समझने का मौका मिलता है । वही लोगो का अपने धर्म और संस्कृति के लिए झुकाव बढ़ता है । इसलिए इस तरह के आयोजन जरूरी है । किसान नेता योगेश तिवारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सांसद विजय बघेल समेत सभी अतिथियों का समिति की ओर से आभार व्यक्त किया ।