breaking news New

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- हिंदुस्तान की बहुत मदद की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- हिंदुस्तान की बहुत मदद की


अमेरिका ने COVID-19 की दूसरी लहर के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत को "भौतिक रूप से" मदद कर रहा है, इसे सामग्री और मशीन भागों को भेजकर राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है।

अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) द्वारा वित्त पोषित छह हवाई जहाज भारत के लिए अमेरिका रवाना हो चुके हैं। इन उड़ानों में स्वास्थ्य आपूर्ति, ऑक्सीजन सिलेंडर, N95 मास्क और दवाएं शामिल हैं। अब राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से बड़ा बयान आया है. उन्होंने जोर देकर कहा है कि कोरोना काल में अमेरिका की तरफ से भारत की काफी मदद की जा रही है.

भारत सरकार के अनुरोध पर, यूएसएआईडी ने पहले भारतीय रेड क्रॉस को कुछ आपूर्ति प्रदान की थी, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया।

जेन साकी ने कहा, "ये बहुत सारे घटक हैं जिनके लिए भारत सरकार ने एक महत्वपूर्ण आवश्यकता व्यक्त की है। अधिक उड़ानें रास्ते में हैं, कुल अस्तित्व USD100 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है।"

जो बाइडेन ने कहा है कि हम भारत और ब्राजील की काफी मदद कर रहे हैं. पीएम मोदी से जब बात हुई तब समझ आया कि उन्हें सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने के लिए कच्चे माल की जरूरत है, हम उन्हें वो भेज रहे हैं. हम उन्हें ऑक्सीजन भेज रहे हैं, हम भारत के लिए काफी कुछ कर रहे हैं. बाइडेन की तरफ से ये बयान उस समय आया जब भारत में कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामले आ रहे हैं. बीतें कुछ दिनों से मामलों में जरूर थोड़ी कमी है, लेकिन मौतें अभी भी काफी ज्यादा हो रही हैं.