breaking news New

वैक्सीन की खेप पहुंचते ही टीकाकरण में फिर आई तेजी

वैक्सीन की खेप पहुंचते ही टीकाकरण में फिर आई तेजी

टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने वालों की लग रही कतार
राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण की गति कम होने के साथ ही संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार फिर जोर पकड़ रही है। टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने वालों की कतार लग रही है। कोरोना को पूरी तरह मात देने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से लोगों की जागरुकता साफ नजर आने लगी है।
कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह काबू करने के लिए जिले में विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए विभिन्न स्वरूपों में जागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए भी वैक्सीन की खेप पहुंच चुकी है। इसे लेकर लोगों में उत्साह का नया संचार है। कोरोना संक्रमण की दर कम होने से लोगों का खौफ कम होता दिख रहा है और यह भी बड़ी वजह है कि कोरोना को हराने हेतु वैक्सीन लगवाने के लिए लाभार्थी खुद पंजीयन कराकर पहुंच रहे हैं। इस बीच जिले में करीब 6,000 एपीएल के युवाओं ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही कर लिया है।
पंजीयन के बाद जिले में करीब 1,412 युवाओं को कोरोना का टीका भी लग गया, जिसमें 896 एपीएल परिवार के ही सदस्य हैं। वहीं 430 बीपीएल व 35 अंत्योदय परिवार के युवाओं को टीका लगाया गया है। इसके अलावा फ्रंट लाइन के 51 वर्करों ने वैक्सीन लगाकर कोरोना को मात देने की पहल की है। इसी तरह 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी पहला और दूसरा डोज का टीका लगाया जा रहा है। 12 फ्रंट लाइन वर्करों ने दूसरे डोज का टीका लगाया है। वहीं 45 प्लस के 58 लोगों को पहला व 60 लोगों को दूसरा टीका लगा है। यानी 45 प्लस के कुल 130 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
राहत की बात यह भी है कि जिले में कोरोना का कहर गुजरे पखवाड़ेभर से काफी कम हो गया है। संक्रमण कम होने के बाद बाजार भी खुल गया है, जिससे कोरोना का खौफ और कम हो गया है। इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीएल कुमरे ने बताया, कोरोना संक्रमण की गति धीमी जरूर हुई है, लेकिन यह अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और इसीलिए अभी सावधानी-सतर्कता बहुत जरूरी है। कोरोना टीकाकरण अभियान की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिले में सभी केंद्रों में रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। टीका लगवाने के लिए 18 प्लस वालों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। उन्होंने लोगों से पुनः अपील की है कि, मॉस्क जरूर लगाएं, समय-समय पर हाथों को सैनेटाइज करना न भूलें तथा आवश्यक सामाजिक-शारीरिक दूरी का अनिवार्यतः पालन करें, जिससे कोरोना संक्रमण पर जल्द से जल्द पूरी तरह काबू पाया जा सके।