breaking news New

क्षेत्रीय मांग के अनुरूप बीज और खाद का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करें- प्रभारी सचिव

क्षेत्रीय मांग के अनुरूप बीज और खाद का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करें- प्रभारी सचिव


धान के स्थान पर दलहन, तिलहन की खेती को प्रोत्साहित करने के निर्देश,


आर. ई. एस. के सब इंजीनियर की 2 वेतन वृद्धि रूकी, एस.डी.ओ को कारण बताओ नोटिस

सक्ती / जांजगीर-चांपा, 28 मई। जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी और राज्य के उच्च शिक्षा सचिव धनंजय देवांगन ने आगामी खरीफ के लिए किसानों की क्षेत्रीय मांग के अनुरूप बीज और खाद का पर्याप्त भंडारण करने और धान के स्थान पर दलहन और तिलहन की खेती को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव धनंजय देवागंन ने कोरोना काल में उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण मे विलंब और कार्य के प्रति कोताही बरतने पर

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के  उप यंत्री श्री रविशंकर सोनी का असंचयी प्रभाव से दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए, वही कार्यो का पर्यवेक्षण गंभीरता से नही करने पर एसडीओ आरके महेश्वरी को भी कारण बतायो नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

जांजगीर जिले के प्रभारी एवं उच्च शिक्षा सचिव श्री धनंजय देवागंन ने आज एनआई कक्ष जांजगीर से विभागीय अधिकारियों के काम काज की वर्चुअल समीक्षा की।

 श्री देवागंन ने डी.एम.एफ.टी. मद से पहरिया में उपस्वास्थ केन्द्र सहित अन्य स्वीकृत निर्माण कार्य 30 जून तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकूर को आर.ई.एस. के कार्याे की गहन समीक्षा करने के और कार्यो की मे तेजी लाने समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

सहायक आयुक्त आदि विकास विभाग को निर्देशित कर कहा है कि वे नए सत्र में प्रारंभ के पूर्व जिले के सभी आश्रम, छात्रावास, विद्यालयों की साफ-सफाई और मरम्मत के कार्य अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

श्रम विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले के सभी रेलवे स्टेशनों में जांजगीर जिले के विशेष संदर्भ में श्रमिकों के लिए 1-1 ट्रांजिट भवन निर्माण का प्रस्ताव कर्मकार मंडल को प्रेषित करें। 

प्रभारी सचिव ने पशु चिकित्सा विभाग से कार्यों की प्रगति के प्रति नराजगी जताई। उन्होंने विभाग को ए.आई कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उपसंचालक श्री पटेल ने बताया कि विभाग से उन्हे 75,600 ए.आई का लक्ष्य मिला था । जिसके विरूद्ध अबतक केवल 35745 ए.आई. का कार्य पूर्ण किया गया है। 

बीज, खाद का क्षेत्रीय भंडारण मांग के अनुरूप सुनिश्चित करें - 

प्रभारी सचिव ने उप पंजीयक सहकारी समितियां, उपसंचालक कृषि, जिला विपणन अधिकारी, नोडल ऑफिसर को आपसी समन्वय से कार्य करने और किसानों की खाद, बीज की मांग क्षेत्रीय आवश्यकताओं के मद्देनजर भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री देवांगन ने कहा कि जिले के किसी भी क्षेत्र में धान, बीज खाद की कमी न हो, यह सुनिश्चित करें।

 लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए 2018 में स्वीकृत प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण कार्य पूरा नहीं करने पर प्रभारी सचिव ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कोविड वायरस के मद्देनजर 7 जून के पहले सभी स्वास्थ्य केंद्र भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

 समाज कल्याण विभाग को निर्देशित कर श्री देवांगन ने कहा कि वृद्धजनों को शासन की योजनाओं का सामयिक लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाए। 

 उप संचालक कृषि को निर्देशित कर कहा गया कि वे जिले के धान के स्थान पर दलहन, तिलहन भी खेती को बढ़ावा दें । उपसंचालक संचालक कृषि ने बताया कि जिले में 6,829 हेक्टेयर क्षेत्र में धान के स्थान पर दलहन तिलहन की खेती कराने का लक्ष्य मिला है।

 श्री देवांगन ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि नरवा योजना में नरवा विकास के कार्यों के नियत लक्ष्य को पूरा करने काम में तेजी लाएं। उन्होंने नरवा योजना के 75 अप्रारंभ कार्य शीघ्र शुरू करने कहा।

 फेस 2 में 181 गौठान में से केवल 144 गौठानो को चारागाह विकास  के लिए चयन करने पर प्रभारी सचिव ने कहा कि गौठान शासन की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। उप संचालक कृषि और पशु चिकित्सा को निर्देशित कर कहा कि वह इस कार्य को आपसी समन्वय और प्राथमिकता से करें।

घुरवा योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने उप संचालक कृषि को निर्देशित कर कहा कि वह स्वप्रेरित घुरवा में खाद का उत्पादन हो, यह सुनिश्चित करें। श्री तिग्गा ने बताया कि जिले में 80,739 स्वप्रेरित घुरवा में अब तक 82 लाख 91 हजार रुपए के 7052 मेट्रिक टन गोबर से खाद बनाने का कार्य किया गया।

 गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि इस योजना का सकारात्मक क्रियान्वयन किया जाए ताकि किसानों की फसलों की सुरक्षा हो सके, वे डबल फसल ले सके।

विभागीय अधिकारियों ने प्रभारी सचिव को एन आई सी से वर्चुअल जुड़कर विभागीय काम काज, उपलब्धियों से अवगत कराया।

 एन आई सी  में अपर कलेक्टर लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, एसडीएम जांजगीर मेनका प्रधान उपस्थित थीं।