breaking news New

रूस की 'स्पुतनिक V' कोरोना वैक्‍सीन को भारत में मंजूरी

रूस की 'स्पुतनिक V' कोरोना वैक्‍सीन को भारत में मंजूरी


कोरोना वायरस के विकराल रूप के बीच एक राहत की खबर आई है. भारत में अब एक और वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. सोमवार को वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने रूस की स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है. यानी अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

देश में अभी दो कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, अगस्त तक भारत में करीब 6 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है, ताकि अधिक से अधिक संख्या में डोज़ तैयार किए जा सकें.बता दें कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, यूपी समेत कई राज्यों में वैक्सीन की कमी रिपोर्ट की गई थी. महाराष्ट्र, ओडिशा में तो सैकड़ों सेंटर्स पर वैक्सीनेशन को रोक दिया गया था. ऐसे में लगातार मांग उठ रही थी कि अन्य वैक्सीन को मंजूरी दी जाए, ताकि बड़ी संख्या में प्रोडक्शन हो और जरूरत पूरी की जाए.

विशेषज्ञों की एक समिति ने भारत में रूस द्वारा विकसित कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ वैक्सीन, स्पुतनिक-वी के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है, टीका संयुक्त अरब अमीरात, वेनेजुएला और बेलारूस में भी परीक्षण में है।COVID-19 वैक्सीन को Gamaleya Research Institute और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया था। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, COVID-19 वैक्सीन वायरस से स्थायी प्रतिरक्षा प्रदान करता है। सोवियत युग के उपग्रह के नाम पर नामित, स्पुतनिक वी को अगस्त 2020 में रूस में अनुमोदित किया गया था।