breaking news New

ब्रेकिंग : बजाज ऑटो के नए चेयरमैन हुए नीरज बजाज..कल से संभालेंगे कंपनी का कामकाज..टेबल टेनिस में कर चुके हैं भारत को प्रतिनिधित्व..राहुल बजाज दे चुके हैं इस्तीफा..जानें राहुल बजाज से क्या है रिश्ता?

ब्रेकिंग : बजाज ऑटो के नए चेयरमैन हुए नीरज बजाज..कल से संभालेंगे कंपनी का कामकाज..टेबल टेनिस में कर चुके हैं भारत को प्रतिनिधित्व..राहुल बजाज दे चुके हैं इस्तीफा..जानें राहुल बजाज से क्या है रिश्ता?

नई दिल्ली. बजाज ऑटो ने गुरुवार को नियामकीय फाइलिंग में बताया कि राहुल बजाज ने बजाज ऑटो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. कंपनी ने बताया कि राहुल बजाज 30 अप्रैल, 2021 से गैर-कार्यकारी निदेशक और बजाज ऑटो के चेयरमैन के तौर पर अपना पद छोड़ दिया है. राहुल बजाज 30 अप्रैल यानी आज से कामकाजी घंटों के बाद इस पद से हट जाएंगे और इसके बाद 1 मई से वह कंपनी के चेयरमैन एमिरेट्स का पद संभालेंगे. नीरज बजाज 1 मई से बजाज ऑटो के चेयरमैन का पद संभाल लेंगे.

कंपनी के बयान के मुताबिक, 82 वर्षीय राहुल बजाज ने उम्र का हवाला देते हुए पद छोड़ने का फैसला लिया है. वह अब कंपनी में परामर्शदाता की भूमिका में रहेंगे और उनके अनुभवों का लाभ कंपनी को मिलेगा. कंपनी के बोर्ड ने इस निर्णय पर मुहर लगा दी है. गौरतलब है कि बजाज समूह करीब 95 साल पुराना है और खुद राहुल बजाज 82 साल के हो चुके हैं. वह बजाज समूह के प्रमुख हैं. उनका नेटवर्थ करीब 6.5 अरब डॉलर है.

नीरज बजाज राहुल बजाज के चचेरे भाई हैं. बजाज ऑटो के नए चेयरमैन नीरज बजाज बजाज समूह के एक प्रमोटर-डायरेक्टर हैं. नीरज बजाज करीब 67 साल के हैं और उन्हें इस क्षेत्र में 35 साल का अनुभव है. 35 वर्षों से अधिक के कैरियर में नीरज बजाज ने बजाज समूह की अधिकांश कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. वह 9 सितंबर, 2006 को बजाज ऑटो लिमिटेड के बोर्ड में शामिल हुए थे. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, अमेरिका से एमबीए किया है. वह बजाज आलियांज लाइफ और जनरल इंश्योरेंस के निदेशक मंडल में भी सेवारत हैं.

वह बच्छराज एंड कंपनी जमनालाल संस और कई बजाज सहायक कंपनियों के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा वे मुकंद लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक और बजाज होल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के अध्यक्ष हैं. बजाज ग्रुप शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में लगभग 40 चेरिटेबल ट्रस्टों का प्रबंधन करता है और नीरज बजाज इन ट्रस्टों के कामकाज का प्रबंधन करते रहे हैं.

नीरज बजाज ने 1970-77 के बीच 7 साल तक टेबल टेनिस में भारत का प्रतिनिधित्व किया. वह टेबल टेनिस के लिए अर्जुन पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी रहे हैं. नीरज बजाज भारतीय स्टेनलेस स्टील विकास संघ के अध्यक्ष के रूप में कई उद्योग निकायों का भी नेतृत्व किया है.