breaking news New

कोरोना पीक पॉइंट पर है, सख्ती से कार्य करना होगा-तोमर

कोरोना पीक पॉइंट पर है, सख्ती से कार्य करना होगा-तोमर

मुरैना।  केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि कोरोना इस समय पीक पाॅइंट पर है। हमें अभी सख्ती से कार्य करना होगा। तभी हम कोरोना की चेन तोड़ने में सफल होंगे।

श्री तोमर ने यह बात गूगल मीट के माध्यम से जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेन्ट ग्रुप की बैठक को संबोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि जनता का सहयोग मिले, कोरोना को हराना हमारा मुख्य उद्देश्य है। गूगल मीट के माध्यम से जुड़े जौरा विधायक सूबेदार सिंह रजौधा, अम्बाह विधायक कमलेश जाटव, मुरैना विधायक श्री राकेश मावई, सबलगढ़ विधायक श्बैजनाथ सिंह कुशवाह, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेशपाल गुप्ता, पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह, गिर्राज डण्डोतिया, पूर्व महापौर अशोक अर्गल, सभापति श्री अनिल गोयल, कलेक्टर बी कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय, सीईओ जिला पंचायत रोशन कुमार उपस्थित थे।

उन्होंने ने कहा कि मरीजों को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन मिले, इसके लिये जिले में आॅक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो गया है। जिससे 60 लोंगो को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन प्राप्त होगी। पीएमकेयर योजना के तहत दूसरा प्लांट भी मुरैना में स्वीकृत हो गया है। यह प्लांट भी 10 से 12 दिन में बनकर तैयार होगा। इस प्लांट से 100 मरीजों को आॅक्सीजन गैस प्राप्त होगी। इस प्रकार जिले में कुल 160 लोंगो को आॅक्सीजन पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि वेटीलेंटरों पर कार्य करने के लिये प्रशिक्षिकों को ट्रेनिंग के लिये भेजा गया था, उनकी ट्रेनिंग शुक्रवार को पूर्ण हो रही है।

श्री तोमर ने कहा कि संकट में जन सहयोग भी हमारे लिये बहुत जरूरी है। जो लोग होम क्वारंटाइन पर है। वे ठीक भी हो रहे है, जिन लोंगो को सांस लेने में तकलीफ हो, वे लोग ही डाॅक्टरों की सलाह पर हाॅस्पीटल में दाखिला लें। अनावश्यक आॅक्सीजन और रेमडिसिविर इंजेक्शन के लिये जिद्दो जहद न करें।

श्री तोमर ने कहा कि कोरोना ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल रहा है, इसका मुख्य उद्देश्य है कि लोग चोरी छिपे शादी-विवाह में पहुंच रहें है, खरीद-फरोख्त कर रहें है। इसलिये शहर से कोरोना ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रहा है। इसके लिये शादियों में 20 लोंगो से अधिक की संख्या न हो। 1 मई से कोरोना कफ्र्यू का सख्ती से पालन किया जाये। जिसमें शहर के  ऑटो  रिक्शा, फाॅर व्हीकल, टू व्हीकल टोटल बंद किये जायें। जो लोग पाॅजीटिव है, उन्हें घरों में रखा जा रहा है, किन्तु उसके परिवार में अन्य लोग भी है, रूम की संख्या कम है तो उन लोंगो के लिये शहरी स्तर पर आइसोलेशन वार्ड बनाकर उन्हें शिफ्ट किया जाये, जिससे लोग बाहर न घूूमें।

श्री तोमर ने कहा कि 1 मई से केबल मेडीकल की दुकानें खुलेंगी। इसके अलावा सब्जी, दूध और राशन की होम डिलेवरी होगी। एक मई से आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शहर में ऑटो  रिक्शा, फाॅर व्हीकल वाहन सख्ती से प्रतिबंधित किये जायेंगे।