breaking news New

धान खरीदी के लिए कलेक्टर ने दी अनुमति : धान विक्रय करने में किसानों को होगी आसानी

धान खरीदी के लिए कलेक्टर ने दी अनुमति : धान विक्रय करने में किसानों को होगी आसानी

कोरिया । ग्राम चिरमी, इंदरपुर और खंधौरा के किसानों को धान विक्रय की बड़ी सुविधा दी गयी। शासन से अनुमोदन की प्रत्याशा में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित चिरमी को ग्राम पंचायत चिरमी में सप्ताह के 02 दिवस गुरूवार एवं शुक्रवार को ग्राम चिरमी इन्दरपुर एवं खंधौरा के पंजीकृत किसानों से धान खरीदी हेतु कलेक्टर एस0एन0राठौर द्वारा अनुमति प्रदान की गयी है।

उक्त गांवों के किसानों को पूर्व में धान विक्रय करने हेतु लगभग 45 कि.मी दूर धान उपार्जन केन्द्र बंजारीडांड में धान विक्रय करना पड़ता था। इन गांवों से कुल 343 किसानों का 644.86 हेक्टेयर रकबे में धान खरीदी हेतु पंजीयन हुआ है। ग्राम चिरमी में धान खरीदी होने से अब इन किसानों को दूर नहीं जाना पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि ग्राम चिरमी में नवीन केन्द्र खोलने के संबंध में अभिमत हेतु शासन का पत्र प्राप्त हुआ जिसके पालन में सचिव छत्तीसगढ़ शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को ग्राम चिरमी में नवीन उपार्जन केन्द्र खोलने तथा व्यवस्था के तहत सप्ताह में 02 दिवस गुरूवार एवं शुक्रवार को धान खरीदी की अनुमति प्रदान करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा पत्र प्रेषित किया गया। उक्त विभाग के सचिव से हुई चर्चा अनुसार धान खरीदी हेतु जिला स्तर पर व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिये गये।

निर्देश के परिपालन में कलेक्टर  राठौर ने किसानों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए शासन से अनुमोदन की प्रत्याशा में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित चिरमी को सप्ताह में 02 दिवस गुरुवार और शुक्रवार को ग्राम चिरमी में धान खरीदी करने की अनुमति दी है। किसानों से क्रय किये गये धान का उठाव करने हेतु मेण् जान्हवी राईस मिल.पोडी बचरा एवं मेण् सूरजचंदा राईस मिल.रतनुपर तथा मेसर्स कंचन मिनी राईस मिल.रतनुपर से सहमति प्राप्त कर ली गई है। बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा ग्राम चिरमी में नवीन धान उपार्जन केन्द्र खोले जाने हेतु छत्तीसगढ़ शासनए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को पत्र भी प्रेषित किया गया है।