breaking news New

सीईओ ने किया ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण , कर्मचारियों को 15 दिवस का अल्टीमेटम

सीईओ ने किया ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण , कर्मचारियों को 15 दिवस का अल्टीमेटम


बैकुंठपुर।  कलेक्टर कोरिया  श्याम धावड़े के निर्देशानुसार विभिन्न जनहितकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बैकुंठपुर विकासखण्ड के आधा दर्जन ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण कर विभिन्न योजनाओं के जमीनी स्तर पर आंकलन करने पँहुचे। पंचायत एवम ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के साथ ही जिला पंचायत सीईओ ने विभिन्न विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों में भी औचक जांच की।

इस दौरान उन्होंने लापरवाही बरतने वाली कार्य एजेंसियों को चेतावनी जारी कर समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। एक विद्यालय के प्राचार्य को विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक स्तर न होने के कारण नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। दो ग्राम पंचायतों के लापरवाह रोजगार सहायकों को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए 15 दिवस का अल्टीमेटम भी दिया। जिला पंचायत सीईओ ने भ्रमण के दौरान राशि आहरण करके काम नहीं कराने वाले ग्राम पंचायत सचिव के विरुद्ध वसूली का न्यायिक प्रकरण शुरू करने के भी निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ द्वारा ग्राम पंचायतों को समय सीमा में निर्माणाधीन ग्राम पंचायत भवन , आंगनबाड़ी भवन, गौठान, चारागाह, मल्टी यूटिलिटी सेंटर एवं slwm सेंटर के कार्य पूर्ण करने तथा कार्यों की गुणवत्ता सुधारने के कड़े निर्देश दिए। कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले सरपंच सचिव एवं तकनीकी अमलों को उन्होंने 15 दिवस में कार्य पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया है। रोजगार सहायक मोदीपारा एवं नरकेली को कार्य सुधार के लिए अंतिम चेतावनी देते हुए उन्होंने सरपंच मोदीपारा पर कार्यों में लापरवाही हेतु कार्यवाही किए जाने के भी निर्देश दिए। ग्राम पंचायत डूभापनी के प्राथमिक शाला एवं आंगनबाड़ी भवन में बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने सभी शिक्षकों को  समय पर उपस्थिती के निर्देश दिए।

नरकेली के माध्यमिक शाला में बच्चों का स्तर अच्छा न होने पर उन्होंने प्रधान पाठक को शिक्षा व्यवस्था सुधारने हेतु कड़ी चेतावनी दी। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि इस तरह का औचक निरीक्षण लगातार जारी रहेगा और किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। सीईओ के भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत बैकुंठपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री अमित सिन्हा सहित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।