breaking news New

किसान आंदोलन से ट्रेन के चक्के जाम, रेल प्रबंधक ने कहा - ट्रैक व स्टेशन पूरी तरह खाली होने पर ही चलेंगी ट्रेनें

किसान आंदोलन से ट्रेन के चक्के जाम, रेल प्रबंधक ने कहा -  ट्रैक व स्टेशन पूरी तरह खाली होने पर ही चलेंगी ट्रेनें

फरीदकोट।  फिरोजपुर मंडल के रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा है कि रेलवे को विश्वास एवं उम्मीद है कि किसान फिरोजपुर मंडल के ट्रैक और स्टेशनों को पूरी तरह जल्द खाली कर देंगे । उसके बाद ही मालगाड़ियों एवं यात्री रेलगाड़ियों का सह परिचालन शुरू किया जाएगा ।

कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के बाद रेलवे ने देश भर में गत 12 मई से एसी स्पेशल ट्रेन सेवा तथा एक जून से 200 ट्रेनों की सेवा आरंभ की थी । रेल मंत्रालय त्यौहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए 196 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवम्बर के बीच किया जा रहा है |

उन्होंने बताया कि सभी स्पेशल तथा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें पूर्णत: आरक्षित डिब्बों वाली है । अतः केवल आरक्षित यात्रियों जिनके टिकट कन्फर्म तथा आरएसी होंगे उनको ही ट्रेन में बैठने हेतु प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति होगी । इसलिये यात्रीगण सफ़र करने के लिए अपनी बर्थ अवश्य बुक करवा लें । यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट, टिकटिंग एजेंटों, मोबाइल एप तथा रिजर्वेशन काउंटरों से टिकट बुक करवा सकते हैं ।

उनके अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार थर्मल स्क्रीनिंग के पश्चात् केवल बिना लक्षण वाले आरक्षित यात्रियों जिनके टिकट कन्फर्म तथा आरएसी होंगे, उनको ही ट्रेन से यात्रा की अनुमति दी जाएगी । स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुँचना होगा । ट्रेन में बोर्डिंग से पहले स्टेशन पर तथा यात्रा के दौरान ट्रेन में मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सामाजिक दूरी का पालन भी करना होगा । चादर, तकिया व कंबल यात्रा के दौरान यात्रियों को नहीं दी जाएगी । यदि ट्रेन में पैंट्री कार है तो भुगतान करने पर, केवल पैक्ड खाद्य पदार्थ एवं पानी उपलब्ध होगा | इसीलिए बेहतर होगा कि यात्री स्वयं खाने-पीने का सामान लेकर यात्रा करें |

उन्होंने कहा कि सामान्यतः पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन के खुलने से 4 घंटे पहले जारी किया जाता है जबकि दूसरा चार्ट ट्रेन खुलने के 30 मिनट पूर्व जारी किया जाता है । यात्री अंतिम चार्ट बनने तक अपना आरक्षण करा सकते है ।

सामान्य रेल परिचालन शुरू होने पर त्यौहारों के कारण अत्यधिक यात्री यातायात / भीड़ से निपटने एवं कोविड-19 से बचाव हेतु फिरोजपुर मंडल द्वारा निम्नलिखित कदम उठाए जाएंगे |

उनके अनुसार यात्रियों को प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सा सहायता की व्यवस्था की जाएगी | स्टेशनों एवं गाड़ियों में प्राथमिक उपचार तथा फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता भी सुनिश्चित किया जाएगा | स्टेशनों एवं गाडियों में उचित साफ़-सफाई सुनिश्चित की जाएगी ।

गत 24 सितम्बर से शुरू किसान आन्दोलन के कारण फिरोजपुर मंडल से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में से कुछ को रद्द किया गया है एवं कुछ को आंशिक रद्दीकरण करके चलाया जा रहा है | इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।